ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है – एक सम्पूर्ण विश्लेषण? What is Blog and Blogging in Hindi – A Complete Guide?

ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है? इसे सीखने और समझने के लिए वैसे तो कई अच्छे ब्लॉगर्स के ब्लॉग इंटरनेट पर उपलब्ध हैं जिन्होंने बहुत ही अच्छे तरीके से ब्लॉग्गिंग को समझाया है।

जिन्हें अच्छे से Study करके कोई भी Newbie ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग के विषय को पूर्णतः समझ सकता है।

एवम उन बेसिक ब्लॉग्गिंग नियमों को अपनाकर अपना खुद का एक बेहतरीन ब्लॉग या वेबसाइट बना सकता है।

जिसे वह इंटरनेट (Google) की दुनिया में प्रसारित कर खुद को एक अच्छे ब्लॉगर के रूप में प्रस्तुत कर सकता है।

शुरआत में ब्लॉग्गिंग विशेष कर अंग्रेजी भाषा में ही लिखे जाते थे, क्योंकि गूगल पहले अंग्रेजी भाषा के कंटेंट को ही Preference (प्राथमिकता ) देता था और ब्लॉग को Monetization करवाने के लिए English Contents का ही होना जरूरी था।

अन्य किसी भी भाषा के ऊपर बनाये गए ब्लॉग्स पर गूगल Adsense का Approval नहीं मिलता था।

परन्तु वर्ष 2016 के बाद से जब गूगल के ऊपर बहुत सारे Hindi और Hinglish में कंटेंट्स लिखे जाने लगे और उन्हें पढ़ने वाले Visitors की तादाद भी बहुत ज्यादा बढ़ने लगी।

तो फिर Google ने न सिर्फ हिंदी और Hinglish भाषा पर Adsense की स्वीकृति प्रदान कर दी बल्कि इसके साथ – साथ आज देश की अधिकतर क्षेत्रीय भाषाओं के ऊपर बनाये गए Websites और Blogs पर भी गूगल के Ads Approve होने लगे हैं।

यानि की आपका ब्लॉग किसी भी Language के ऊपर Monetization के लिए बिल्कुल तैयार है, बशर्ते आपका Content आपकी अपनी भाषा में होनी चाहिए और गूगल की नज़र में बिल्कुल नया (Fresh) होना चाहिए।

आज भी अधिकतर अच्छे ब्लॉग्स English Language में ही उपलब्ध है। फिर भी अब धीरे धीरे लोगों में हिंदी के प्रति ज्यादा रुझान देखने को मिल रहा है।

जिसके चलते कई Bloggers भी इस क्षेत्र में बढ़ते हुए सम्भावनाओं (Opportunities) को देखते हुए आगे आ रहे हैं और तेजी से बढ़ते हुए हिंदी Audience के लिए हिंदी में Contents उपलब्ध करा रहे हैं, जिससे की ब्लॉगर और यूजर दोनों का लक्ष्य (उद्देश्य) पूरा हो सके।

Career Guide Blog आपके इसी लक्ष्य को पूरा करने लिए अभी तक का सबसे बेहतरीन और ज्ञानवर्द्धक ब्लॉग बनने की और अग्रसर है।

मेरा प्रयास रहेगा की ब्लॉग्गिंग को पूर्ण रूप से सीखने और समझने के लिए जिस भी छोटी से बड़ी विषयवस्तु (Topics) की आवश्यकता होती है, जिसे जानना एक Newbie ब्लॉगर के लिए जरुरी है।

उसके विषय में सम्पूर्ण जानकारी मैं आपको अपने ब्लॉग ‘Careerguideblog‘ के माध्यम से देने का प्रयास करूँगा।

जिससे की आप यहाँ पर जो कुछ भी सीख कर जाएँ उसे आप Blogging करियर के साथ साथ अपने जीवन में भी शामिल कर पाएं।

ब्लॉग क्या है – What is Blog in Hindi

साधारण भाषा में ब्लॉग एक Digital Diary है, जिसमें हम प्रतिदिन अपने जीवन से जुड़े अनुभव और प्राप्त जानकारियों के बारे में लिखते हैं।

ये जानकारियां कुछ भी हो सकते हैं – व्यक्तिगत (Personal) अनुभव से अर्जित किये गए ज्ञान या फिर किसी विशेष क्षेत्र में किये गए अध्ययन से प्राप्त उपलब्धि (Knowledge) या फिर Social Information.

इन सभी जानकारियों को हम अपने इस ‘डिजिटल डायरी’ यानि ‘ब्लॉग’ के माध्यम से पूरी दुनिया में शेयर कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है – What is Blogging In Hindi

Blogging आखिर है क्या और इसे कौन कर सकता है, बहुत से लोग इस बारे में अक्सर जानना चाहते हैं।

तो मैं इसे इस तरह से समझाना चाहता हूँ कि जैसे कोई एक Writer है, जिसे की बुक लिखने का शौक होता है और वह कई तरह की किताबें लिखता है।

उसकी किताबें लोग मार्केट से खरीदते हैं और पढ़ते हैं। जिसका उन्हें एक अच्छा रॉयल्टी भी प्राप्त होता है।

दूसरी तरफ हम अगर Newspaper की बात करें तो हम Editorial पेज की बात कर सकते हैं, जहाँ पर हमें ऑफलाइन ब्लॉग्गिंग के नमूने देखने को मिल जायेंगे।

यहाँ पर Editorial Page पर प्रतिदिन हमें किसी विशेष Writers के अलावा कुछ Newbie Writers के भी Articles रोजाना पढ़ने को मिलेंगे।

जो समसामयिक मुद्दों, खेल, मनोरंजन, रोजगार, Education, टेक्नोलॉजी आदि तमाम विषयों पर आधारित नए – नए Updates और जानकारियाँ शेयर करते रहते हैं। ये सब ब्लॉग्गिंग के ही उदाहरण हैं।

आप इसे या तो शौकिया तौर पर कर सकते हैं या फिर एक प्रोफ़ेशनल की तरह अपने करियर के रूप में देख सकते हैं।

ठीक इसी प्रकार किताबें लिखना या फिर Newspaper में Articles लिखने का काम ऑफलाइन की जगह जब ऑनलाइन प्लेटफार्म पर एक वेबसाइट बनाकर Digital रूप में किया जाता है तो फिर इसे ब्लॉग लिखना कहते हैं।

एवम ब्लॉग लिखने की इस पूरी प्रक्रिया को ही ‘ब्लॉग्गिंग‘ कहा जाता है।

ब्लॉग क्यों बनाना चाहिए?

आज के इस युग में प्रत्येक व्यक्ति इंटरनेट की दुनिया से जुड़ा हुआ है और वो सब फेसबुक, गूगल, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और ट्विटर इन सभी  Platforms का इस्तेमाल हर समय कुछ न कुछ जानकारी प्राप्त करने के लिए या फिर मनोरंजन के लिए कर रहा है।

तो ऐसे में जिस चीज़ की दुनिया में इतनी ज्यादा सर्च हो रही है वो है, कंटेंट(Content),

ऐसे में हमें भी अपना फोकस उस चीज़ में ही करना चाहिए जिसमे हम कुछ सीखने के साथ – साथ दूसरों को कुछ सीखा भी सकें और अपने करियर को एक सही दिशा दे सकें।

क्या हमें ब्लॉग शुरू करना चाहिए?

‘ब्लॉग्गिंग’ हमें वो रास्ता देता है जहाँ पर हम अपने टैलेंट और नॉलेज का सही इस्तेमाल कर सकते हैं एवं पैसे कमाने के साथ साथ अपना नाम भी बना सकते हैं।

अगर आपको लिखने में मज़ा आता है तो फिर आपके लिए ब्लॉग्गिंग एक Perfect प्लेटफार्म है।

पर यदि आपको कैमरे के सामने बोलने में ज्यादा अच्छा लगता है तो फिर आप Vlogging यानि YouTube की और रुख कर सकते हैं।

दोनों ही प्लेटफार्म कंटेंट प्रोवाइड करने एवम उसके द्वारा पैसे कमाने का एक सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन माध्यम है।

ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित कुछ आवश्यक Terms

ब्लॉगर कौन होते हैं या किसे कहते हैं – Who is Blogger?

एक ब्लॉग या वेबसाइट पर कंटेंट (Information) लिखने वाला ही ‘ब्लॉगर’ कहलाता हैं।

ब्लॉग पोस्ट क्या है – What is Blog Post

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर जो Articles या Post वर्डप्रेस या Blogger के माध्यम से लिखे जाते हैं और इन्टरनेट पर Publish किये जाते हैं उसे ब्लॉग पोस्ट कहते हैं। 

ब्लॉगर के द्वारा लिखे गये ब्लॉग पोस्ट को खोजकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार हमारे ब्लॉग पर प्रकाशित उस पोस्ट को पढ़ते हैं। 

ब्लॉग्गिंग कितने प्रकार के होते हैं?

Blogging को मुख्यतः दो तरह के Category के बांटा जाता है –

  1. Personal Blogging
  2. Professional Blogging

Personal Blogging क्या है?

पर्सनल ब्लॉग्गिंग वह होता है जिसके तहत एक व्यक्ति अपने जीवन में प्राप्त अनुभवों और ज्ञान को एक Personal Diary की तरह ऑनलाइन Platform पर एक ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग के जरिये लिखता है और शेयर करता है।

एक Personal ब्लॉगर का मकसद ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाना नहीं होता है बल्कि वह ब्लॉग्गिंग को एक शोकिया तौर पर अपने जीवन में प्राप्त उपलब्धियों, अनुभवों और अमूल्य जानकारियों को शेयर करने के लिए करता है।

Professional Blogging क्या है?

Professional ब्लॉग्गिंग के द्वारा ब्लॉग लिखने का मुख्य मकसद Professionally ढंग से पैसा कमाना होता है।

Professional ब्लॉगर के लिए ब्लॉग्गिंग एक Full Time Business की तरह होता है जिसमें एक ब्लॉगर अधिकतम पैसे कमा सकता है, जिसकी कोई Limit नहीं है।

एक ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए हमें Google पर सबसे अधिक खोजे जानेवाले Contents के बारे में Post लिखना होता है, जिससे की हमारे ब्लॉग पर अधिक से अधिक Visitors यानि Traffic आ सके।

ट्रैफिक ही ब्लॉग से पैसा कमाने का सबसे बड़ा स्रोत होता है।

और किसी ब्लॉग पर ट्रैफिक तभी आ सकता है जब उसपर ऐसा Content लिखा जाए जो लोगों की जरुरत है और सबसे अधिक सर्च किये जा रहे हों।

Professional Blogger बनने के कुछ आवश्यक Tips & Tricks;

एक बेहतरीन Professional ब्लॉगर बनने के लिए अपने ज्ञान में वृद्धि करने के साथ-साथ कुछ ऐसे तरीके भी होते हैं जिनको अपनाकर एक साधारण ब्लॉगर भी Professional तरीके से ब्लॉग्गिंग कर सकता है और अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकता है।

यूनिक बनें

किसी भी काम को Unique यानि कुछ हटकर अलग तरीके से करने से हमें एक अलग और अच्छा परिणाम प्राप्त होता है

वहीँ अगर ब्लॉग्गिंग की बात की जाए तो फिर ये एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ पर Unique Concept ही काम करता है।

एक जैसा Article, Contents, Post या YouTube Content गूगल पसंद नहीं करता है और न ही कोई खोजकर्ता ही उसे पढना चाहेगा और ऐसे में न तो उसपर कोई Traffic आएगा और ना ही कोई Income हो पायेगी।

इसीलिए हमें अपने ब्लॉग पर हमेशा एक Valuable और Unique Content ही Post करना चाहिए जिससे की Search Engine में हमारे ब्लॉग की Authority Build हो सके।

 Passionate रहें 

एक Professional ब्लॉगर का मकसद अपने ब्लॉग से पैसा कमाना ही होता हैफिर भी अगर वह सिर्फ पैसे कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग करे तो फिर वह कभी एक Successful ब्लॉगर नहीं बन पायेगा

चाहे कोई भी काम हो अगर उसको करने का लक्ष्य सिर्फ पैसा कमाना है तो हम उस काम को सफलतापूर्वक नहीं कर पाएंगे।

ये एक परम सत्य है जोकि मेरा अनुभव कहता है।

ब्लॉग्गिंग में हम तभी सफल हो पाएंगे जब हमारा मन पूरी तरह से इसे सीखने में लगेगा और दूसरों को  Valuable Content उपलब्ध करवाने के साथ – साथ खुद को Motivate भी करते रहना होगा

इसके लिए हमें Positive Approach के साथ काम करना होगा और अपने काम यानि ब्लॉग्गिंग के लिए धैर्य के साथ passionate भी रहना पड़ेगा।

हमें उसी चीज़ के ऊपर काम करना चाहिए जिसमें हमारा सबसे अधिक Knowledge और Interest हो।

दूसरों के अच्छे Blogs और Books को पढ़ें

ब्लॉग्गिंग में अच्छा लिखने के लिए जरूरी है की हम अपने Niche पर लिखे गये दूसरों के बेहतरीन Blogs को पढ़ें

क्योंकि अच्छा लिखने के लिए हमारा उस विषय पर पर्याप्त ज्ञान का होना जरूरी है तभी हम अपनी भाषा में एक शानदार Valuable Content लिख पाने में सक्षम हो पाएंगे।

दूसरों के Blogs को पढने का फायदा यह भी है की ब्लॉग को Professionally कैसे लिखा जाए इन तरीकों के बारे में पता चलता है।

इसके साथ – साथ हमें नई – नई पुस्तकों का भी नियमित तौर पर अध्ययन करते रहना चाहिए। ये कुछ ऐसे तरीके हैं जोकि हमें एक बेहतरीन ब्लॉगर बनने में सहायक सिद्ध होते हैं।

अन्य ब्लॉग से Contents को Copy ना करें 

हम जिस किसी भी विषय के ऊपर Content या आर्टिकल लिखने वाले हैं उसपर तो निश्चित ही पहले से कोई ना कोई पोस्ट Google पर जरुर उपलब्ध होगा, यह लगभग तय है

ऐसे में हम किसी के Article को अपने ब्लॉग पर सीधे तौर पर Copy – Paste नहीं कर सकते हैं

यह कॉपीराइट Act के तहत नियम विरुद्ध है, जिसे Google कभी स्वीकार नहीं करता है। अगर हम ऐसा करते हैं तो Google हमारे ब्लॉग को Penalize कर सकता है जिससे हमारे ब्लॉग का गूगल में रैंक करना आगे के लिए मुश्किल हो सकता है।

इसलिए हमें हमेशा Content अपनी भाषा में लिखना चाहिए जोकि Unique होने के साथ – साथ दूसरों को Value Add कर सके।

एक ही Niche को Target करें

पहले ऐसे बहुत से Blogs बनाये जाते थे जोकि Multi Niche के ऊपर Content Provide करते थे और वे सब काफी Successful भी रहे हैं

मगर आज के समय किसी भी Topic के ऊपर अगर हम गूगल पर सर्च करते हैं तो हमें उससे सम्बंधित हज़ारों Blogs से भी अधिक Result दिखाई देते हैं जिनपर हमें जानकारी मिल जाती है।

तो ऐसे में लोगों को Multi Niche के ऊपर बना हुआ ब्लॉग पढने में मज़ा नहीं आता है जिसमें की बहुत सारे टॉपिक के ऊपर पोस्ट लिखे जाते हैं।

अगर हम अपने Technology वाले ब्लॉग में Health से सम्बंधित Content या Education Related Content प्रकाशित करेंगे तो फिर ये हमारे User को भी Confuse करेगा और Google में भी रैंक होने में Problem Create होगा।

अतः हमें हमेशा अपने Niche के ऊपर काम करना होगा यानि की अगर हमारे ब्लॉग पर Career से सम्बंधित Article पोस्ट किये जाते हैं तो फिर हमें इसमें सिर्फ Education और Career के बारे में ही आर्टिकल लिखना चाहिए।

जिससे की यूजर का भरोसा हमारे ब्लॉग पर बना रहे और वो इससे जुड़े रहें।

अपने Niche से सम्बंधित दूसरों के Blogs पर Contribute करें

इसे ही Guest Posting या Guest Blogging कहा जाता है जोकि एक Successful ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत आवश्यक है

इसके तहत जिस Niche या Topic पर हमारा ब्लॉग बना है हमें उसे उसी Niche पर बने अन्य बेहतरीन Blogs जोकि गूगल पर बहुत अच्छे से रैंक कर रहे होते हैं उसपर Guest Post लिखना होता है जहाँ पर हम अपने ब्लॉग Details के साथ Article Post करते हैं।

इसके लिए पहले हमें अपने Niche पर लिखे गये अन्य Blogs की List बनानी होती है और सम्बंधित Blogger से Contact करना पड़ता है।

ताकि हम उनसे उनके ब्लॉग पर Guest Post के लिए Appreciate कर पायें।

Guest Posting के फायदेकिसी ब्लॉग का SEO के दृष्टिकोण से अच्छे ब्लॉग पर Guest Posting करने से हमारे अपने ब्लॉग या वेबसाइट का Value Google की नज़र में काफी बढ़ जाता है।

जिससे की हमारे ब्लॉग के Domain Authority और Page Authority में भी काफी बढ़ोतरी होने लगती है।

इन जरुरी 6 महत्वपूर्ण Tips & Tricks को अपने Blogging Skills के रूप में अपनाकर कोई भी एक अच्छा Professional Blogger बन सकता है और अपने Career को एक नई ऊंचाई तक पहुंचा सकता है।

इसे भी अवश्य पढ़ें –

निष्कर्ष – इस प्रकार एक ब्लॉग क्या है एवं ब्लॉग्गिंग कैसे करें ? इससे सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण एवं आवश्यक विषयों के बारे में इस Article के माध्यम से यहाँ बताने का प्रयास मैंने किया है, जिसे अपने ब्लॉग्गिंग Skills में अपनाकर आप भी एक Successful Blog बना सकते हैं। 

Follow Me

Leave a Comment