ब्लॉग कैसे और क्यों बनायें (2020 में) – हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी

ब्लॉग कैसे बनायें

2020 में एक ब्लॉग कैसे और क्यों बनायें? एवं उसपर Unique Content कैसे लिखें, इसके विषय में जानने के लिए कई नए Bloggers  इन्टरनेट पर उपलब्ध अच्छे Blogs को पढ़कर जानकारी प्राप्त करते हैं।

Career Guide Blog‘ में ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित सारे विषयों को हिंदी भाषा में समझाने का प्रयास किया गया है जिससे की हिंदी भाषी लोगों को भी इस विषय को गहराई से समझने का अवसर प्राप्त हो सके और ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में वह भी अपना करियर बना सके।

क्या आप जानना चाहते हैं कि एक ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये जाते हैं और एक ब्लॉग बनाने से हमें क्या फायदा हो सकता है?

अगर आपको इन्टरनेट कि दुनिया में कंप्यूटर पर काम करना और उसपर समय बिताना एवं नई – नई चीजों के बारे में सूचनाएँ प्राप्त करना और अपने समय के अनुसार काम करना पसंद है तो फिर ब्लॉग्गिंग आपके लिए एक बेहतरीन करियर हो सकता है।

एक Successful ब्लॉगर बनकर आप न सिर्फ इसमें अपना करियर बना सकते हैं बल्कि एक अच्छे नौकरी से कहीं अधिक पैसे कमा सकते हैं वो भी खुद के लिए काम करके और अपना एक पहचान भी बना सकते हैं।

ऐसे अनगिनत Bloggers के उदाहरण भरे पड़े हैं जो न सिर्फ अपने उच्च आय वाले डेस्क जॉब को छोड़कर एक Full Time ब्लॉगर के रूप में अपने करियर को Successful बना चुके हैं।

तो अगर आप भी किसी ब्लॉगर से प्रभावित (Inspire) होकर अपना करियर Blogging के Field में ही बनाने का निश्चय कर चुके हैं तो एक ब्लॉग को टेक्निकली कैसे बनाया (Prepare) जाता है इसके विषय में आपको पूर्ण जानकारी प्राप्त करनी होगी।

इन्टरनेट पर आपको ऐसे हजारों Blogs मिल जायेंगे जहाँ से आप ब्लॉग्गिंग के विषय में सबकुछ सीख सकते हैं।

पहले जहाँ सारे अच्छे Blogs अंग्रेजी में ही लिखे जाते थे वहीँ अब न सिर्फ हिंदी में बल्कि अन्य क्षेत्रीय भाषाओँ में भी Blogs लिखे जाने लगे हैं और वे सभी गूगल पर अच्छे से रैंक भी हो रहे हैं।

जब हम कोई नौकरी प्राप्त करने के लिए जाते हैं तो हमें कई पद्धतियों से होकर गुजरना पड़ता है; जैसे कि;

  1. लिखित परीक्षा
  2. अनुभव (Experience)
  3. आरक्षण (Reservation)
  4. इंटरव्यू
  5. उम्र

फिर भी नौकरी की कोई गारंटी नहीं होती है।

ब्लॉग कैसे बनायें ?

एक ब्लॉग को बनाना यानि Create करना कोई मुश्किल काम नहीं है। कोई भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप या फिर मोबाइल पर बड़ी आसानी से अपने लिए एक ब्लॉग तैयार कर सकता है और उस पर पोस्ट (Content) लिख सकता है।

इंटरनेट पर एक ब्लॉग बनाने के लिए दो तरह के विकल्प मौजूद हैं –

Free Blog

Premium Blog

पहला विकल्प बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध है जिसके अंतर्गत हम बिना किसी Investment के अपना ब्लॉग तैयार कर सकते हैं और इसकी सुविधा हमें कई Platforms पर  मिल जाती है जोकि हैं –

Blogger.com

WordPress.org

Wix.com

tumblr

इन सभी में Blogger.com पूरी दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किया जानेवाला और भरोसेमंद Free ‘ब्लॉग्गिंग’ Platform है।

Blogger.com यह गूगल का अपना खुद का प्लेटफार्म है जिसे कोई भी बिना पैसे खर्च किये इस्तेमाल कर सकता है और एक Valuable ब्लॉग बनाकर सर्च इंजन में रैंक भी करवा सकता है।

इसके साथ साथ Adsense का Approval प्राप्त कर इसे Monetize भी कर सकता है।

Premium Blog के अंतर्गत हमें अपना एक निश्चित Investment के तहत Domain Name और Web Hosting खरीदना पड़ता है।

जिसमें हमें कम – से – कम 2000 से 3000 रूपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

जिसे हम बाद अपनी ब्लॉग के बढ़ते हुए Traffic और Engagement के अनुसार में Update भी कर सकते हैं।

हम जितना अधिक Web Hosting पर खर्च करेंगे, हमें उतना ही अधिक Fast Loading और Secured Hosting कि सुविधा प्राप्त होगी।

और Google पर किसी ब्लॉग या वेबसाइट को अच्छे से Rank होने के लिए उसका Browser पर Loading Speed Fast होना अति आवश्यक है।

Premium Blogging के तहत हमें Web Hosting के साथ – साथ WordPress के रूप में एक बेहतरीन Blogging Platform यानि Interface मिलता है, जोकि हमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट के ऊपर एक सम्पूर्ण नियंत्रण देता है।

यह हमें Blogger पर नहीं मिलता है।

ब्लॉग क्यों बनायें ?

वहीँ एक ब्लॉगर के रूप में अपना करियर स्थापित करने के लिए हमें इनमें से किसी भी बाधाओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

हम अपना बॉस स्वयं होते हैं और अपने समय के हिसाब से अपना काम कर सकते हैं।

वैसे तो अंग्रेजी में आपको ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित बहुत सारे Blogs मिल जायेंगे। मगर हिंदी भाषा में ब्लॉग्गिंग Concept के ऊपर A To Z सम्पूर्ण जानकारी आपको शायद ही किसी एक ब्लॉग पर मिले।

Career Guide Blog‘ हिंदी भाषा में ब्लॉग्गिंग Concept के ऊपर लिखा गया एक सम्पूर्ण ब्लॉग है।

जहाँ पर आपको Blogging से सम्बंधित हर एक Terms को आसान भाषा में Step By Step पूर्ण विश्लेषण के साथ बताया गया है।

जिसे पढ़कर कोई भी बड़ी आसानी से अपने लिए एक अच्छा ब्लॉग या वेबसाइट Create कर सकता है।

क्या हमें ब्लॉग शुरू करना चाहिए ?

‘ब्लॉग्गिंग’ हमें वो रास्ता देता है जहाँ पर हम अपने टैलेंट और नॉलेज का सही इस्तेमाल कर सकते हैं एवं पैसे कमाने के साथ साथ अपना नाम भी बना सकते हैं।

अगर आपको लिखने में मज़ा आता है तो फिर आपके लिए ब्लॉग्गिंग एक Perfect प्लेटफार्म है।

पर यदि आपको कैमरे के सामने बोलने में ज्यादा अच्छा लगता है तो फिर आप Vlogging यानि YouTube की और रुख कर सकते हैं।

दोनों ही प्लेटफार्म कंटेंट प्रोवाइड करने एवम उसके द्वारा पैसे कमाने का एक सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन माध्यम है।

एक ब्लॉग कैसे बनायें ?

आखिर हिंदी या किसी अन्य भाषा में खुद से एक ब्लॉग कैसे बनायें और उसपर Valuable SEO Friendly Contents कैसे लिखें ? 

अतः एक ब्लॉग शुरू करने के लिए 7 सबसे अधिक महत्वपूर्ण शुरूआती कदम जो होते हैं उसके बारे में मैं यहाँ इस लेख में विस्तृत रूप से बताने जा रहा हूँ जिसे अपनाकर आप भी बड़ी आसानी से अपने लिए एक ब्लॉग या वेबसाइट Create कर सकेंगे।

एक ब्लॉग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आवश्यक जिन 7 Steps को फॉलो करना पड़ता है वो हैं –

Niche (विषय का चुनाव)

Blog का नाम

Domain Name का चुनाव

Web Hosting खरीदना

WordPress Setup करना

Blog से सम्बंधित Theme Install करना

आवश्यक WordPress Plugins को Install करना

 

1. Niche (विषय) का चुनाव

जब हम किसी ब्लॉग कि शुरुआत करना चाहते हैं तब सबसे पहले हमें ये निश्चय करना पड़ता है कि हमें किस विषय के बारे में content लिखना है यानि कि हमें किस विषय पर सबसे अधिक ज्ञान प्राप्त है और जिसके बारे में हम लोगों को असीमित जानकारी देने में सक्षम होंगे।

2. Blog का नाम

जब हम अपने ब्लॉग के लिए विषय (Topic) यानि Niche का चुनाव कर लेते हैं तो उसके बाद हमें अपने ब्लॉग के लिए एक नाम निर्धारित करना पड़ता है जोकि हमारे ब्लॉग के विषय (Niche) से मिलता – जुलता यानि उसी से सम्बंधित होना चाहिए।

जिससे कि गूगल को हमारे ब्लॉग के नाम से हमारे Content के विषय को समझने में आसानी हो सके और यूजर भी आसानी से हमारे ब्लॉग पर Contents पर ब्लॉग के नाम से पहुँच सके।

3. Domain Name का चुनाव

ब्लॉग के नाम का सिलेक्शन कर लेने के पश्चात अब बारी होती है एक Perfect Domain Name को खरीदना जोकि हमारे ब्लॉग Name ही होता है जिसके अंत में सिर्फ एक extension जुड़ जाता है जैसे कि – .com/.in/.net/.co.in/.org

ये सब Domain Extension होते हैं जोकि हमारे ब्लॉग Name के साथ जुड़कर Domain Name कहलाते हैं। इनमे से जो हमें अपने ब्लॉग के लिए उचित लगे उसे हम Namecheap पर जाकर खरीद सकते हैं। जैसे कि हमारे ब्लॉग का Domain name है – www.careerguideblog.com

4. Web Hosting खरीदना

एक Domain Name खरीद लेने के बाद हमें उसे इन्टरनेट पर लाने के लिए एक अच्छा वेब होस्टिंग खरीदना पड़ता है।

जिसके उपरान्त हमें अपने उस Domain Name को वेब होस्टिंग के साथ Link (Connect) करना पड़ता है। जिससे कि हमारे वेबसाइट पर डाले गये सभी डाटा उस Hosting पर Store हो सके और इन्टरनेट के द्वारा एक्सेस किया जा सके।

5. WordPress Setup करना

Domain Name को वेब होस्टिंग से कनेक्ट कर लेने के पश्चात हमारा ब्लॉग इन्टरनेट पर लाइव हो जाता है मगर उसपर कुछ दिखाई नही देता है जबतक कि हम उसपर वर्डप्रेस Install नही करते हैं।

होस्टिंग के Control पैनल पर जाकर जैसे ही हम उसपर वर्डप्रेस को Install कर लेते हैं हमें वर्डप्रेस के द्वारा एक अलग से स्वतंत्र (Independent) रूप से Control Panel मिलता है जहाँ से हम अपने ब्लॉग को जैसे चाहें Manage कर सकते हैं।

6. Blog से सम्बंधित Theme Install करना

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का एक Professional Look उसके Value को बढाता है जोकि एक बढियां Theme के Install करने के बाद ही आती है।

इसीलिए हमें अपने ब्लॉग पर एक Light Weighted SEO Friendly Theme को आवश्यक रूप से Install करना चाहिए। जिससे कि हमारा ब्लॉग User Friendly होने के साथ – साथ उसका Interface और Look उन्हें आकर्षक लगे।

7. आवश्यक WordPress Plugins को Install करना

एक ब्लॉगर कि तुलना में वर्डप्रेस पर ब्लॉग्गिंग करना इसलिए आसान और सबका पसंदीदा होता है क्योंकि यहाँ पर हमें हर एक काम को करने के लिए सॉफ्टवेयर के रूप में Plugins मिल जाते हैं जोकि हमारा काम बहुत आसान बना देता है।

वहीँ Blogger के प्लेटफार्म पर हमें कोई भी Additional Features पर काम करने के लिए Technical रूप से Manually करना पड़ता है जिसे करने के हमें उसके बारे में Proper जानकारी होना आवश्यक है तभी हम उस काम को कर पाएंगे।

इस प्रकार इन जरूरी 7 Steps को फॉलो करने के पश्चात अब हमारा ब्लॉग इन्टरनेट पर Live दिखने के लिए Prepare हो जाता है।

अब हमें मुख्य रूप से Post (Content) लिखने के लिए वर्डप्रेस के Control Panel पर लॉग इन करना पड़ता है जहाँ पर Add New Post पर जाकर हम अपना Contents लिख कर उसे Publish कर सकते हैं।

Contents को SEO Friendly बनाने के लिए हमें Yoast Plugin या फिर RankMath Plugin को Install करना पड़ता है जहाँ पर हमें Step By Step Instruction दिया जाता है की हमें अपने Article या Post को किस तरीके से लिखना है जिससे की वह Google पर अच्छे से रैंक हो पाए।

SEO Friendly Article कैसे लिखें इसके विषय में मैं पूरी जानकारी अपने अलग Topic के जरिये बताने का प्रयास करूँगा जिससे की आप भी अपने ब्लॉग पर बड़ी आसानी से SEO युक्त Article लिखने में सक्षम होंगे।

Post को Publish करते ही वह हमारे ब्लॉग पर दिखाई देने लगता है जिसे यूजर बड़ी आसानी से गूगल पर हमारे Domain Name यानि URL के जरिये एक्सेस कर पाते हैं।

Finally, अब हम समझने का प्रयास करते हैं कि आखिर;

2020 में एक Successful ब्लॉग बनाकर उससे पैसे कैसे कमायें ?

अगर आप एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो इसका सबसे आसान जवाब है, गूगल एडसेन्स।

गूगल एडसेन्स का अप्रूवल प्राप्त कर आप अपने वेबसाइट पर SEO तकनीक की मदद से अपने ट्रैफिक को बढाकर अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं। इसका उदाहरण आप दूसरे Websites को देखकर लगा चुके होंगे अगर आपका इंट्रेस्ट ब्लॉग्गिंग पर है तो।

गूगल एडसेन्स  से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ एक साधारण – सा ब्लॉग बनाकर उसपर यूनिक और Useful कंटेंट लिखना होता है।कंटेंट का ‘Niche’ कुछ भी हो सकता है, जिसमे आपका नॉलेज और इंट्रेस्ट हो और जिसपर गूगल में लोग अधिक सर्च करते हों।

अगर वो कंटेंट आप लोगों तक पहुँचा सको तो फिर आपके ब्लॉग पर Automatically आर्गेनिक Traffic आने शुरू हो जायेंगे।

फिर आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं एवं  Adsense Approval मिलने के बाद आपको फिर कुछ नहीं करना है, आपको सिर्फ रेगुलर अपने ब्लॉग पर कंटेंट प्रोवाइड करना है।

गूगल आपके ब्लॉग पर Automatically Relevant Ads को पब्लिश करता रहता है।

जिसे आप अपने Content के अनुसार Manage कर सकते हैं।

इसे भी अवश्य पढ़ें –

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: