Affiliate Marketing कैसे Start करें? 7 Tips to Start Affiliate Marketing In Hindi

Affiliate Marketing कैसे Start करें? Career Guide Blog के इस Article में आप ये अच्छे से सीख पाएंगे कि अपने ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से एक सफल एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें, जोकि हमें एक उच्च Sell प्राप्त करने में मददगार साबित हो सके।

इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे की वो 7 सबसे महत्वपूर्ण एफिलिएट मार्केटिंग के तरीके कौन – कौन से हैं जिसे आप भी अपने ब्लॉग पर अपनाकर बड़ी आसानी से एक Successful एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

7 Tips to Start Affiliate Marketing In Hindi

Affiliate Marketing कैसे Start करें? 7 Tips to Start Affiliate Marketing

  1. Decide Your Platform
  2. Niche का चुनाव
  3. Best एफिलिएट Programs की खोज
  4. एक महत्वपूर्ण Content तैयार करना
  5. अपने महत्वपूर्ण (Valuable) Traffics को एफिलिएट साईट के ऊपर लाना
  6. अपने एफिलिएट Links पर अधिक से अधिक Clicks प्राप्त करना
  7. Clicks को Sales में परिणत करवाना

Decide Your Platform 

इन्टरनेट की दुनिया में अपनी एक खास पहचान बनाकर खुद का एक अच्छा खासा ऑडियंस यानि Followers का Database बनाया जा सकता है और इसके द्वारा उच्च एफिलिएट Sales को प्राप्त किया जा सकता है एवं इसको करने के लिए Internet पर जो सबसे अच्छा प्लेटफार्म उपलब्ध है;

वो हैं –   ’Blog और YouTube Channel’’अभी के समय में अपना एक ब्लॉग तैयार करना बहुत ही आसान है और इसकी लागत भी बहुत कम है इसके अंतर्गत सिर्फ एक Domain खरीद कर इसकी शुरुआत की जा सकती  है।

जोकि कि एक साल के लिए 500 या 600 रूपये तक में आ जाता है और होस्टिंग तो ब्लॉगर.कॉम पर Free में उपलब्ध है।

इस प्रकार एक ब्लॉग बनाकर हम बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

वहीँ अगर हम इस काम को Professional तरीके से करना चाहते हैं और एक अच्छी आय प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर हम कुछ इन्वेस्टमेंट के द्वारा एक बड़े स्तर पर वर्डप्रेस पर अपना वेबसाइट बनाकर एक Successful Affiliate Marketer की तरह काम कर सकते हैं।

वहीँ अगर बात की जाए एक Vlogger के रूप में YouTube Channel के माध्यम से एक Affiliate Marketer की तरह काम करने का तो यह अभी के समय का सबसे अधिक लोकप्रिय साधन के रूप में देखा जा रहा है जोकि Affiliate Marketing के लिए सबसे अधिक सशक्त माध्यम बन चुका है।

आज के समय में अधिकतर लोग किसी चीज़ को जानने और समझने के लिए पढ़ने के बजाय YouTube पर उससे सम्बंधित Videos को देखना पसंद करते हैं।

अब आनेवाले समय में लोग अधिक से अधिक Video यानि YouTube Content को ही अपने नॉलेज को बढाने के लिए प्राथमिकता देंगे, ऐसा माना जा रहा है।

आज के समय में प्रत्येक दिन YouTube पर Millions में Videos Upload हो रहे हैं।

ऐसे में कोई भी एफिलिएट Marketer बड़ी आसानी से अपने Niche से सम्बंधित Products का Video Content के माध्यम से एक Live Review दे सकता है जोकि एक Written Content की तुलना में कहीं अधिक भरोसेमंद और उपभोक्ता के लिए मनोरंजक यानि Interesting होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग के ऊपर ऐसे कई YouTube Channels उपलब्ध हैं जोकि बहुत सारे कंपनियों के प्रोडक्ट्स के Review करके करोड़ों में Income कर रहे हैं।

इसके अलावा YouTube Channel के Views पर भी काफी अच्छी आय प्राप्त होती है जोकि 5 लाख Views के ऊपर करीब – करीब 20K रूपये की आमदनी हो जाती है।

जोकि YouTube के Content Guideline के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।

इस प्रकार एफिलिएट मार्केटिंग के लिए हम अपना एक Suitable Niche निर्धारित कर अपनी योग्यता के अनुसार Valuable Contents को लोगों तक पहुंचाकर एक अच्छी Income प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त एफिलिएट मार्केटिंग के लिए हम Instagram, Facebook और WhatsApp का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग को सफलतापूर्वक निष्पादित करने के लिए हमें जिस चीज़ की सबसे अधिक आवश्यकता होती है वह है अपना एक भरोसेमंद ‘‘Traffic/Followers/User’’ डेटाबेस का होना, चाहे वह किसी भी माध्यम से आता हो।

Niche का चुनाव 

आज अगर हम अपना एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले हमें जिस चीज़ के ऊपर सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ेगा वो है एक उपयुक्त ‘Niche यानि Topic सुनिश्चित करना।

Niche यानि जिस विषय पर हम अपने ब्लॉग पर Content लिखने वाले हैं।

Statista.com के अनुमान के मुताबिक 2020 तक सिर्फ USA के अंदर Bloggers की संख्या 31.7 मिलियन तक पहुँच जाएगी।

जोकि इन्टरनेट पर हर एक Niche को Target करने के लिए पर्याप्त है, जोकि किसी भी Topic के ऊपर Content को Provide करने के लिए कम्पटीशन को काफी हद तक बढ़ा देगा। और आज हमें प्रायः इन्टरनेट पर लगभग हर एक टॉपिक पर Content मिल ही जाते हैं।

आज भी हर एक दिन इन्टरनेट पर लगभग हजारों में Blogs और Websites बनाये जा रहे हैं जोकि एक बहुत बड़ा आंकड़ा है। ऐसे में पूर्ण रूप से एक नया ब्लॉग बनाकर उसे गूगल में अच्छे से रैंक करवाना और Traffic प्राप्त करना एक बहुत बड़ी चुनौती के समान है।

इस स्थिति में हमें अपने ब्लॉग को सफल बनाने के लिए एक उपयुक्त और सबसे अधिक सर्च होने वाले Niches की List बनानी होगी, जिसपर Contents बहुत कम उपलब्ध है और उनमें से जिस टॉपिक पर लिखने के लिए हम अपने ज्ञान के साथ – साथ मानसिक तौर पर भी समर्थ हों, उसे हम चुनकर अपने ब्लॉग के माध्यम से उसपर Content Provide कर खोजकर्ताओं को वैल्यू दे सकते हैं।

Best एफिलिएट Programs की खोज 

एक ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसा कमाने के लिए हमें सबसे पहले उन Best एफिलिएट Programs के ऊपर रिसर्च और खोज करनी होगी जो लोगों को अधिक से अधिक फायदा पहुंचा सके।

इसके तहत हम मुख्यतः तीन(3) विशेष प्रकार के एफिलिएट Programs को Join कर सकते हैं जोकि हैं –

1. High-Paying और Low-Volume Affiliate Programs 

इस प्रकार के एफिलिएट प्रोग्राम के तहत उन विशेष एफिलिएट Products को शामिल किया जाता है जिनकी Volume बहुत कम होती है यानि कि इस तरह के प्रोडक्ट्स कि Sell बहुत कम होती है, इसका कारण यह है कि ये प्रोडक्ट्स काफी महंगे होते हैं जिस कारण इनके एफिलिएट Commission भी बहुत अधिक होते हैं।

2. Low-Paying But High-Volume Affiliate Programs  

इस प्रकार के एफिलिएट प्रोग्राम के अंतर्गत उन प्रोडक्ट्स को शामिल किया जाता है जिनपर एफिलिएट Commission तो बहुत कम होता है लेकिन इनका Volume बहुत अधिक होता है। यानि इस तरह के प्रोडक्ट्स के मूल्य भी Average होते हैं जोकि E-commerce websites के जरिये बेचे जाते हैं।

Amazon इसका सबसे बड़ा उदाहरण है जिसपर कोई भी अपना Seller Account बनाकर यानि एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा काफी अच्छा पैसा कमा सकता है। इसके अंतर्गत हम अपना एक Product Review वेबसाइट बनाकर या फिर Social Media Platforms का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से अमेज़न के प्रोडक्ट्स को Sell करवाकर एफिलिएट Commission के रूप में अच्छा Income प्राप्त कर सकते हैं।

amazon.com पर हम Fashion & इलेक्ट्रॉनिक्स Products, एवं Health & Exercise Products को अपने ब्लॉग या फेसबुक के माध्यम से Promote कर सकते हैं।

3. High-Paying & High-Volume Affiliate Programs 

इस तरह के एफिलिएट Programs मुख्यतः बड़े – बड़े अनुभवी Bloggers और एफिलिएट Marketers के लिए अनुकूल होते हैं जिनका की अपना एक बहुत बड़ा Trusted User Database बना होता है। जिनपर लोगों का भरोसा बना होता है ताकि वे एक बड़े Deal को बेझिझक Accept कर सके।

इस तरह के एफिलिएट Programs में एक उच्च Volume के साथ साथ अति उच्च एफिलिएट कमीशन की भी प्राप्ति होती है। एक Beginner के रूप में हमें कभी भी इस तरह के एफिलिएट को Join नहीं करना चाहिए। क्योंकि यहाँ पर पहले से ही काफी अधिक कम्पटीशन होता है।

इस तरह के एफिलिएट Programs का एक सबसे बड़ा उदाहरण है – Credit Cards के एफिलिएट

आज के इस समय में चूँकि क्रेडिट कार्ड कि आवश्यकता हर किसी को होती है और जब भी कोई किसी एक कंपनी के साथ जुड़ता है तो वह कम से कम 2 या 3 साल तक या कभी – कभी 10 सालों तक भी जुड़ा हुआ रहता है। ऐसे में जो एफिलिएट marketer होता है वह भी एक लम्बे समय तक Commission प्राप्त करता रहता है।

Credit Card के ऊपर Commission बहुत अधिक होता है जोकि अलग – अलग बैंकों और Institutions के लिए अलग रहता है और यह Commission 50K रूपये तक भी होता है।

Best Content Prepare करना 

एक Affiliate Website Prepare करने के बाद हमें उसपर ऐसे  Contents लिखने होंगे जोकि खोजकर्ता यानि लोगों के लिए उनके समस्याओं का एक बेहतरीन समाधान दे सके

यानि की जो भी यूजर गूगल पर अपनी जिस समस्या या सम्बंधित प्रोडक्ट्स के विषय में उसकी उपयोगिता, विशेषता, गुण और अवगुण (Pros & Cons) आदि के बारे जो भी पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहता है, उसके विषय में समुचित जानकारी उसे हमें अपने Affiliate Blog या Website के माध्यम से एक Valuable Content के जरिये देना होगा।

जिससे की खोजकर्ता के Intention की पूर्ति हो सके।

जिस भी प्रोडक्ट की जानकारी हम अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचा रहे हैं उसके बारे में हमें सभी आवश्यक खूबियों एवं उसमे आनेवाली समस्याओं के बारे में भी बताना होता है जोकि एक ईमानदार Review के रूप में प्रदर्शित हो सके।

Drive Traffics to Your एफिलिएट Sites      

कोई भी एक शानदार ब्लॉग तब तक Valuable नहीं हो सकता है जब तक की उसपर कोई ट्रैफिक यानि Visitors नहीं आ रहा हो।

बिना आर्गेनिक ट्रैफिक के ब्लॉग से न तो किसी प्रकार की कोई आय प्राप्त हो सकती है और न ही इससे सर्च इंजन पर हमारे ब्लॉग की अथॉरिटी बन सकती है।

बिना DA और PA के हमारे ब्लॉग का सर्च इंजन पर रैंक करना मुश्किल हो जाता है।

एक Valuable यूनिक Content जोकि SEO के अनुसार लिखा गया हो, वही Search Engine पर अच्छे से रैंक करता है।

अपने एफिलिएट Links पर अधिक से अधिक Clicks प्राप्त करना 

जब भी हम हम अपने ब्लॉग पर किसी Product के बारे में लोगों को Review देते हैं, तो हमें यह कोशिश करनी चाहिए की हमारे द्वारा लिखा गया Content यूजर की दुविधा को पूरी तरह से दूर करने वाला हो यानि की हमारे द्वारा लिखा गया Content लोगों की समस्याओं का समाधान करने वाला हो और जो उन्हें पूरी तरह से संतुष्ट कर सके।

प्रमोटेड Product ऐसा हो जो लोगों के काम को आसान बना दे और इसके साथ – साथ अच्छे मूल्य में प्राप्त हो सके।

चाहे Softwares हों या फिर Amazon या Flipkart के Products हों, जब हम उसपर Articles लिखते हैं तो हमें सबसे पहले खुद उस Product को खरीदकर उसका पूरी तरह से विश्लेषण करना चाहिए एवं पूरी तरह से ईमानदार रहते हुए उसके अच्छे एवम बुरे गुणों के बारे में Pros एवम Cons के अनुरूप लिखना चाहिए।

जब हम ऐसा करते हैं तो लोगों का हमारे ऊपर एक भरोसा कायम होता है जो हमें Affiliate Marketing के क्षेत्र में काफी सफल बना सकता है।

ऐसा करके हम अपने द्वारा Promote किये गये Affiliate Links पर अधिक से अधिक Clicks प्राप्त कर सकते हैं, जोकि किसी भी Affiliate Marketer का अंतिम लक्ष्य होता है।

Convert Those Clicks To Sales 

अगर हमारा Content यूजर की समस्या का समाधान कर पाने में सक्षम नहीं होगा तो हमें अपने Affiliate Links पर Clicks आने पर भी वह Sales में परिणत नहीं हो पायेगा।

जबकि हमारा लक्ष्य Affiliate Links से Sale प्राप्त करना होता है। अतः हमें इसके लिए अच्छे से Product Research करना पड़ेगा एवम Competitive Products के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें SEMrush एवम ashref जैसे Premium Tools का भी इस्तेमाल करना होगा तभी हम Market Need को अच्छे तरीके से समझ पाने में सक्षम हो पाएंगे।

वहीँ Amazon और Flipkart के लिए हम Bestseller Products को Research करके भी उन्हें Promote कर सकते हैं और एक अच्छे Content के रूप में उसे लोगों के समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं एवम अपने Affiliate Links से Sale प्राप्त कर सकते हैं।

Affiliate Marketing FAQs (Affiliate marketing से सम्बंधित अक्सर पूछे जानेवाले प्रश्न)

  • क्या Affiliate marketing और गूगल Adsense को किसी ब्लॉग पर एक साथ Use किया जा सकता है?

हाँ, बिलकुल एक ब्लॉग या वेबसाइट पर हम Google Adsense के साथ – साथ Affliate Marketing का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हमें सिर्फ Google के Guidelines के अनुसार कार्य करना होगा जिससे कि हमारे ब्लॉग को किसी प्रकार से प्रतिबन्ध न किया जाए।

  • Affiliate marketing के लिए ब्लॉग या वेबसाइट का होना आवश्यक है?

नहीं, एफिलिएट मार्केटिंग के लिए हम ब्लॉग या वेबसाइट के अलावा Social Media(फेसबुक, Instagram, Twitter, YouTube), Watsapp एवं E-mail के जरिये भी कर सकते हैं। बस हमारे पास एक अच्छा Followers यानि ऑडियंस के Database होने चाहिए जिनका हमारे साथ Trust बना हो।

  • Affiliate marketing को Join करने के लिए कोई Fees देनी होती है?

प्रायः सभी प्रकार के एफिलिएट मार्केटिंग के लिए किसी तरह की कोई फीस नही देनी पड़ती है। ये सुविधा लगभग सभी प्रकार की कंपनियां मुफ्त में उपलब्ध करवाती है और प्रत्येक Sell के ऊपर एक अच्छा Commission भी देती है। फिर भी कोई – कोई कंपनियां होती हैं जोकि एफिलिएट मार्केटिंग के लिए फीस लेती है जिसे हमें Join करने कि आवश्यकता नही है।

  • Affiliate marketing से कितनी कमाई हो सकती है?

Affiliate marketing से कमाई करने की कोई सीमा तय नही है। ये हमारे ब्लॉग के Niche और उसपर आनेवाले हमारे ऑडियंस के Need और Trust पर निर्भर करता है कि हम अपने ब्लॉग के माध्यम से Affiliate marketing के द्वारा कितना Earn कर सकते हैं।

निष्कर्षइस प्रकार एफिलिएट मार्केटिंग को कैसे Start करें और उसे Successful कैसे बनायें ? इसे Step Wise बताये गये इन 7 महत्वपूर्ण Terms(Points) के द्वारा समझाने का प्रयास मैंने किया है जिसे अपने ब्लॉग पर अपनाकर कोई भी एफिलिएट मार्केटिंग के छेत्र में सफलता प्राप्त करने के साथ – साथ एक अच्छी Income भी प्राप्त कर सकता है।

इससे सम्बंधित लगभग सभी आवश्यक जानकारियाँ मैंने अपने इस Article के जरिए देने का प्रयास किया है।

फिर भी यदि इसके अतिरिक्त कोई जानकारी आपलोगों को चाहिए तो मुझे Comment के द्वारा पूछ सकते हैं या फिर मुझे मेरे ई-मेल और फेसबुक पेज पर भी जुड़कर अपने सवाल पूछ सकते हैं और सुझाव भी दे सकते हैं।

इसे भी अवश्य पढ़ें –

 

Leave a Comment

Translate »
%d bloggers like this: