Google का परिचय – हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी 

Google क्या है और इसे किसने विकसित किया है? Google के विषय में आप क्या जानते हैं, पूरी जानकारी हिंदी में!

अगर आप इस वक़्त इस पोस्ट को पढने के लिए आए हैं तो निश्चित ही आप यह जानना चाहते हैं की गूगल वास्तव में क्या है यानि गूगल की परिभाषा क्या है ?Google क्या है

चाहे आप यह जानते हो या ना जानते हो की गूगल क्या है लेकिन गूगल का इस्तेमाल आप और सभी लोग हर रोज जरुर करते हैं।

गूगल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुका है जिसके बिना आजकल की कई महत्वपूर्ण कार्य का होना मुश्किल सा लगता है।

चाहे हम एक छात्र हों या अध्यापक या फिर एक बिजनेसमैन हर किसी के दैनिक दिनचर्या का एक अहम् हिस्सा बन चुका है, गूगल !

अभी हाल ही में गूगल का सर्वर कुछ घंटों के लिए डाउन हो गया था जिसके कारण पूरी दुनिया के लोग परेशान हो गए थे, चाहे वो शिक्षण संस्था हों या फिर Financial Institution हों।

इस तरह से हम इस बात का अनुमान लगा सकते हैं की आखिर गूगल का हमारे जीवन में प्रत्येक कार्य के निष्पादन के लिए कितना महत्वपूर्ण योगदान और आवश्यकता है।

तो फिर क्यूँ न हमें गूगल क्या है और कैसे काम करता है इसके विषय में भी जानकारी रखनी चाहिए!

इसीलिए मैंने इस पोस्ट के माध्यम से गूगल और इसके सहयोगी प्रोडक्ट्स के विषय में पूरी जानकारी हिंदी भाषा में देने का प्रयास किया है जिसे आपके लिए भी जानना आवश्यक है ताकि भविष्य में इससे सम्बंधित किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में आप समर्थ हो सकें।

वास्तव में अगर हुम कहें तो गूगल अभी हमारे जीवन में एक शिक्षक की तरह है या फिर एक ऐसा उम्मीद है, जिसके पास हमारे सभी सवालों का उत्तर उपलब्ध है।

आज से 10 साल पहले इंटरनेट तो था मगर लोगों के पास इसकी पहुँच उतनी नहीं थी जितनी की आज हो चुकी है।

आज अगर किसी स्टूडेंट को किसी बात की जानकारी प्राप्त करनी होती है तो वह तुरंत गूगल पर सर्च करता है और उसकी जानकारी प्राप्त कर लेता है।

लेकिन पहले हमें किसी भी समस्या के समाधान के लिए अपने शिक्षक या फिर पेरेंट्स पर निर्भर रहना पड़ता था और अगर हमें उसके विषय में पूछने में संकोच होता था तो फिर हमें उसकी जानकारी कभी नही हो पाती थी।

ऐसे में आज गूगल हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

तो फिर जब गूगल हमारे जीवन का इतना महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है तो हमें गूगल क्या है और इसे किसने Develop किया है? इसके बारे में भी अवश्य जानना चाहिए।

अतः अगर आप गूगल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर आप इस पोस्ट के माध्यम से आगे और भी रोचक और महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं –

गूगल क्या है – What is Google in HindiGoogle Kya Hai

साधारण भाषा में Google एक सर्च इंजन है जहाँ पर हम अपनी किसी भी तरह की जानकारी को प्राप्त करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

यह पूरी दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन है जहाँ पर हमें अपने हर सवाल का जवाब किसी न किसी ब्लॉग या वेबसाइट के जरिये प्राप्त हो जाता है।

वास्तव में गूगल में जो Information उपलब्ध रहती है वह गूगल खुद से नहीं देती है बल्कि इंटरनेट पर संचालित हो रही Millions की संख्या में जो Websites और Blogs हैं उन्हीं में से प्राप्त करती है और जो सबसे सटीक और महत्वपूर्ण जानकारी होती है उनका लिस्ट के रूप में रिजल्ट को हमारे सामने दिखाती है।

इन सबके अतिरिक्त Google एक बहुत बड़ी Multinational Company भी है जोकि एक Search Engine के साथ-साथ खुद के Business और अपने User Products को भी संचालित करती है।

Google अपनी 90% सेवाओं को पूरी दुनिया के Users के लिए Free में उपलब्ध करवाती है फिर भी यह Global Industries में Top Position में आती है।

Google अपने सर्च इंजन के साथ-साथ कई तरह के Free Software Tools एवम सेवाओं को अपने Users के लिए उपलब्ध करवाती है जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण हैं वो इस प्रकार हैं –

Google Search Engine

सर्च इंजन गूगल का सबसे अधिक लोकप्रिय और उपयोग में लाया जानेवाला पहला महत्वपूर्ण Platform है जिसपर पूरी दुनिया से लोग अपनी किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए उपयोग करते हैं।

Google Mail (G-mail)

Gmail गूगल का अपना एक Free Electronic e-mail Service है जिसके माध्यम से हम अपने किसी भी Personal या Business Messages, PDF Files, Photos एवम अन्य डाक्यूमेंट्स को Securely दुसरे के ईमेल पर भेज सकते हैं।

गूगल हमें फाइल स्टोरेज के लिए 1.5 GB तक फ्री ऑनलाइन e-mail सेवा के रूप में देती है जिसे हम पैसे देकर आगे बढ़ा भी सकते हैं।

Google Drive (क्लाउड स्टोरेज)Google Drive

24 अप्रैल 2012 से गूगल ने अपनी Cloud Storage के रूप में ऑनलाइन स्टोरेज की सुविधा की शुरुआत की, जिसके तहत कोई भी यूजर अपने किसी भी Files, डाक्यूमेंट्स एवम फोटोज को सुरक्षित रख सकता है एवम बाद में उसे अपने ईमेल Id से अपने मोबाइल या लैपटॉप पर कहीं से भी बड़ी आसानी से एक्सेस कर सकता है।

 

Application Service (Play Store)Google playstore

Google Play (Play Store) भी गूगल की एक बहुत बड़ी लोकप्रिय Application Service है जिसके बिना एंड्राइड मोबाइल Phones की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

इस पर हमें फ्री में अपने मोबाइल को चलाने के लिए Android Apps, Themes, Games मिलते हैं जिसे हम डाउनलोड कर इस्तेमाल कर पाते हैं।

→How To Make Money Blog In Hindi?

Google Chrome (Universal Web Browser For Windows)Google Chrome

Windows के लिए यह अभी तक का सबसे अधिक Popular इंटरनेट ब्राउज़र है जोकि काफी Fast, Secure एवम Light Weighted है।

Chrome Browser का इस्तेमाल पूरी दुनिया में सबसे अधिक होता है।

 

Android Operating System (For Android Mobile Phones)

Android Operating SystemGoogle के द्वारा विकसित किया गया यह ऑपरेटिंग System पूरे विश्व में सबसे अधिक मोबाइल Phones एवम Tab में इस्तेमाल किया जानेवाला OS है।

अभी के समय में लगभग 70 प्रतिशत Mobile Phones एंड्राइड OS पर काम कर रहा है।

 

 

Google Maps, Google Earth Waze, Street View (Mapping एवम Navigation के लिए)google maps

गूगल Maps भी Google की एक बहुत बड़ी योजना के तहत काम करती है जिसने पूरे विश्व में हर एक जगह को Satellite की मदद से Capture किया है और उसकी सम्पूर्ण Location Details को अपनी App की मदद से हमारे मोबाइल से Connect कर दिया है।

इस App की मदद से हम पुरे विश्व में बिना किसी से पूछे बड़ी आसानी से जा सकते हैं, अपने आस –पास में किसी रेस्टोरेंट, मॉल, कॉलेज या हॉस्पिटल कुछ भी सर्च करके आसानी से पहुँच सकते हैं।

 

Google Pay Wallet (Tez)Google Pay Wallet

गूगल पे Google का अपना एक फ्री ऑनलाइन Payment System है जिसपर UPI/Bank Money Transfer, Mobile Recharge एवम सभी तरह के Bill Payment स्वीकार किये जाते हैं।

Google Business (Payment Service App)

गूगल बिज़नेस Google के द्वारा फ्री में किसी भी Business में Payment प्राप्त करने का ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है। जोकि हमारे बैंक अकाउंट से सीधे Link हो जाता है।

Google Translate/Translator (Language Translation के लिए)

गूगल के इस टूल की मदद से  हम पूरी दुनिया के करीब 108 भाषाओँ को दुसरे भाषा में बड़ी आसानी से Translate कर सकते हैं।

इसके साथ – साथ इस टूल की मदद से हम किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को अपनी किसी अन्य भाषा में बदलकर पढ़ सकते हैं।

Google Books

गूगल की इस सुविधा के अनुसार इंटरनेट के माध्यम से हम ऑनलाइन सैकड़ों बेहतरीन किताबों को Free में electronic Format (e-books) में खोज कर Study कर सकते हैं।

Blogger (अपना ब्लॉग लिखने के लिए)

Blogger गूगल के द्वारा फ्री में अपना एक ब्लॉग बनाकर इंटरनेट पर Contents Provide करने का सबसे प्रभावी तरीका है जिसे गूगल AdSense से Monetize करके पैसे भी कमाए जा सकते हैं।

YouTube (Video Sharing के लिए)Youtube

YouTube एक Video Sharing Site है जिसपर हर टॉपिक से सम्बंधित विडियो Content मिल जाते हैं।

सबसे बड़ी बात की इसपर गूगल खुद से कोई विडियो नहीं डालता है बल्कि हमारी तरह के लाखों Users ही YouTube पर Videos अपलोड करते हैं और इससे अच्छा पैसा भी कमाते हैं।

YouTube पर बड़ी – बड़ी Entertainment कंपनियाँ भी Movies, Songs एवम Trailers को अपलोड करती हैं और उससे पैसे कमाती है।

वर्तमान समय में YouTube अपने Business को Develop करने के साथ एजुकेशनल Tutorials का भी बहुत बड़ा माध्यम बन चुका है।

YouTube को गूगल ने साल 2006 में ख़रीदा था और YouTube एक पूरी तरह से निःशुल्क Video Sharing सुविधा प्रदान करता है।

Google Lens

गूगल Lens की सुविधा के अनुसार हम गूगल पर उपलब्ध किसी भी इमेज या फोटोज को स्कैन करके उसकी पूरी details एवम Location के साथ – साथ सम्बंधित फोटो के लिंक पेज के बारे में भी जान सकते हैं।

Google Input Typing Tools

गूगल का यह एक बेहतरीन ऑनलाइन टाइपिंग टूल है, जिसकी मदद से हम दुनिया की लगभग 100 से भी अधिक भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं और अपना प्रोजेक्ट तैयार कर सकते हैं।

Google Photos (फोटो Organizing एवम एडिटिंग के लिए)

Google फोटोज गूगल की एक फ्री ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज सर्विस है जहाँ पर हमें अपने महत्वपूर्ण और यादगार फोटोज एवम Video Clips को Store करने की सुविधा प्रदान करता है।

Google VoiceGoogle-Voice-Search

गूगल का यह नया और बेहतरीन Feature वर्तमान में हमें बिना टाइप किये ही सिर्फ अपनी voice में बोलकर सर्च करने की अनुमति प्रदान करती है।

यानि की अब हम किसी भी जानकारी के लिए गूगल से सिर्फ अपनी आवाज़ में पूछ सकते हैं और उसका उत्तर हमें बड़ी आसानी से प्राप्त हो जाता है।

Instant Messaging और Video Chat App (Google Duo, Hangout, Chat, Google Meet)

Google Duo ‘Android एवम IOS’ प्लेटफार्म के लिए एक शानदार High Quality Video Calling App है जिससे हम HD Video Calling कर सकते हैं।

वहीँ Google Meet का इस्तेमाल हम ऑनलाइन Meetings, Seminaar एवम Classes करने के लिए कर सकते हैं।

Google Meet का सबसे अधिक इस्तेमाल इस Lockdown में लगभग सभी Official एवम Non Official संस्थाओं में Meetings के लिए किया गया।

Google AnalyticsGoogle Analytics

Google Analytics के द्वारा हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर होने वाली प्रत्येक गतिविधियों के बारे में जान पाते हैं। यानि की हमारे ब्लॉग पर कितने Visitors आ रहे हैं, उनपर कितने Clicks हो रहे हैं।

हमारे ब्लॉग का CTR क्या है, Bounce Rate क्या है एवम कुल मिलाकर ब्लॉग का Performance कैसा है? इससे सम्बंधित सभी जानकारियाँ हमें गूगल एनालिटिक्स की मदद से प्राप्त होता है।

Google Search Console

Google Search Console के द्वारा हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट की पूरी जानकारी प्राप्त कर पाते हैं यानि की हम अपने ब्लॉग की Indexing करने के साथ – साथ पूरी Tracking भी कर पाते हैं।

Google Docs/SheetsGoogle Docs/Sheets

इसके साथ – साथ Google के नए अपडेट के अनुसार अब हमें अपनी कार्य कुशलता (Productivity) को बढ़ाने के लिए इसमें Google Docs, Google Sheets एवम Google Slides जैसे Features भी दिए गए हैं।

जिससे की हम बिना माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (MS Office) के ही सारे काम गूगल पेज पर ही कर सकते हैं और अपने Files Google Drive पर ही Store भी कर सकते हैं।

जिसे हम अपने E-mail Id के द्वारा कहीं से भी एक्सेस भी कर सकते हैं।

ये सभी महत्वपूर्ण सुविधाएँ और Services गूगल Free में अपने सभी Users के लिए उपलब्ध करवाती है।

फिर भी अपनी एक अलग Unique Business Strategy के तहत एक बहुत बड़ी Revenue भी Generate कर लेती है।

Google का इतिहास – History of Google in Hindi

Google का इतिहास क्या है यानि कि गूगल आखिर अस्तित्व में कैसे आया और वह व्यक्ति कौन था जिसने इसकी नींव रखी!

मुझे उम्मीद है कि आप इस विषय में अवश्य जानना चाहेंगे तो आगे हम गूगल के विषय में विस्तार से जानेंगे।

गूगल दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन के साथ – साथ एक बहुत बड़ी ग्लोबल Company भी है जिसमे पूरी दुनिया से चुनें गए बड़े – बड़े यूनिवर्सिटीज के सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम करते हैं।

भारत से भी कई इंजीनियर गूगल के ऑफिस में कार्य करते हैं एवम इसके सीईओ के रूप में भारत के ही ‘सुन्दर पिचाई’ कार्यरत हैं।

अगर आज से कुछ दशक पहले की बात की जाए तो किसी भी तथ्य पर आधारित Information यानि जानकारी को प्राप्त करना इतना आसान नहीं था जितना की आज के समय में है।

पहले के समय में हमें किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए सिर्फ पुस्तकों एवम शिक्षकों का सहारा लेना पड़ता था।

इसके अलावा ज्ञान प्राप्ति का और कोई साधन नहीं था।

मगर 90 के दशक में अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया के स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो प्रतिभाशाली पीएचडी के स्टूडेंट्स ‘लेरी पेज और सेर्गेई ब्रिन’ ने मानवीय बुद्धिमता के क्षेत्र में आविष्कार की ऐसी खोज की जिसे आज हम Google के रूप में जानते हैं।

गूगल आज हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा बन चुका है।

आज हमें जब कभी भी किसी भी काम को करना पड़ता है या फिर कोई जानकारी लेनी होती है तो सबसे पहले हम गूगल का ही इस्तेमाल करते हैं।

Google वास्तव में क्या है ?

अगर हम साधारण भाषा में बात करें तो गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन है जहाँ पर हम किसी भी जानकारी की खोज करते हैं और वो जानकारी हमें गूगल नहीं बल्कि गूगल पूरी दुनिया में इंटरनेट पर ब्लॉग और वेबसाइट पर पहले से उपलब्ध उन जानकारियों को परिणाम के रूप में हमारे सामने ला देता है जिसकी हम खोज करते हैं।

इंटरनेट पर जितने भी ब्लॉग एवम वेबसाइट के माध्यम से इनफार्मेशन उपलब्ध होते हैं उन्हें सर्च इंजन Crawling के माध्यम से अपने डेटाबेस में स्टोर करता रहता है और जब कोई उस सम्बंधित कीवर्ड को सर्च इंजन में सर्च करता है तो गूगल उन सभी ब्लॉग एवम वेबसाइट के लिंक को हमारे सामने रैंकिंग के अनुसार दिखाता है।

अगर कोई भी ऐसी जानकारी जो किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा नहीं डाली गयी है और हम सर्च करते हैं तो गूगल हमें कोई भी जानकारी नहीं दिखा पाता है।

इसका मतलब साफ़ है कि गूगल सिर्फ ब्लोग्स एवम वेबसाइट के माध्यम से जानकारी एवम सूचनाएं प्राप्त करने का एक माध्यम है।

Google की ही तरह Yahoo!, और Bing भी एक सर्च इंजन ही हैं जिनका उपयोग भी बहुत होता है।

मगर सर्च इंजन के रूप में पूरे इंटरनेट का लगभग 70 फ़ीसदी से भी अधिक उपयोग Google का ही किया जाता है।

जोकि इंटरनेट में इसके एकाधिकार, लोकप्रियता एवम विश्वसनीयता को दर्शाता है।

Google कब आया यानि गूगल का आविष्कार कब हुआ?

मूलतः Google का विकास Sergey Brin एवम Larry Page के द्वारा सितम्बर 1997 में शुरू किया गया और अंततः 4 सितम्बर, 1998 को गूगल सर्च इंजन को ऑफिशियली लांच कर दिया गया।

Google का आविष्कार किस देश में हुआ था?

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल की खोज अमेरिका (कैलिफोर्निया) में पी.एच.डी. के दो छात्रों Sergey Brin एवम Larry Page के द्वारा की गयी थी।

Google नाम कैसे चुना गया? Google को बनाने का विचार कैसे आया ?

स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहे दो छात्र  ‘Larry Page और Sergey Brin’ ने आपस में मिलकर एक प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया।

पहले वेबसाइट और ब्लोग्स के कंटेंट्स को रैंक करवाने का तरीका सर्च किये गए शब्द का अधिक-से- अधिक बार आना था।

यानि कि सर्च किये गए कीवर्ड का इस्तेमाल जिस Webpage में सबसे अधिक बार होगा वह रैंकिंग में सबसे आगे आएगा।

इससे खोजकर्ता को उचित परिणाम प्राप्त नहीं होते थे।

अतः इन दोनों ने मिलकर वेबसाइट और ब्लोग्स के कंटेंट्स को तुलनात्मक रूप से रैंकिंग करवाने का विचार किया।

→YouTube से पैसे कैसे कमायें?

इसके लिए इन्होनें कीवर्ड के सही इस्तेमाल के साथ – साथ Backlinks के उपयोग को भी महत्वपूर्ण बना दिया।

यानि कि जिस वेबसाइट और ब्लोग्स के सबसे अधिक Backlinks होंगे उसका रैंकिंग उतना ही बेहतर होता जायेगा।

वर्तमान समय में पेजेज को रैंक करवाने का यही तरीका काम करता है।

लेकिन समय के साथ इसमें भी काफी सुधार किया गया है यानि कि Backlinks भी हमें उच्च क्वालिटी के बनाने होंगे तभी यह कारगर हो पायेगा।

आज के समय में गूगल कीवर्ड से सम्बंधित वेबसाइट एवम उससे रिलेटेड उचित Backlinks के आधार पर ही पेजेज को रैंक प्रदान करता है।

यानि कि जिस वेबसाइट के पास सबसे अधिक विषय से सम्बंधित Backlinks होंगे, वह रैंकिंग में सबसे बेहतर होगा एवम खोजकर्ताओं को भी बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।

Backlinks के इसी Theory के आधार पर ‘Larry Page और Sergey Brin’ ने अपने सर्च इंजन का नाम सबसे पहले ‘BACKRUB’ रखा था, क्योंकि यह Backlinks के आधार पर Webpages को रैंकिंग प्रदान करता था।

बाद में, पीएचडी के छात्र एवम गूगल के संस्थापक ‘Larry Page और Sergey Brin’ ने ‘जेम्स नयूमान एवम एडवर्ड कासनर’ के द्वारा लिखित पुस्तक ‘मैथमेटिक्स एंड इमेजिनेशन’ में लिखित एक शब्द ‘Googol’ से प्रभावित होकर अपने सर्च इंजन का नाम Googol रखने का निश्चय किया।

फिर बाद में यह अंतिम रूप से Spelling Mistake की वजह से Googol से Google में बदल दिया गया, जोकि आज हमारे सामने एक विश्वस्तरीय ब्रांड की तरह है।

गूगल का पूरा नाम क्या है – What is the Full-Form of Google 

Global Organization of Oriented Group Language of Earth

  • G – Global
  • O – Organization Of
  • O – Oriented
  • G – Groups
  • L – Language Of
  • E – Earth

गूगल का मालिक कौन है?

अगर बात की जाए किसी भी बड़ी ‘कंपनी’ की तो उसके शेयर होल्डर्स ही उसके मालिक (Owner) होते हैं, ठीक उसी प्रकार गूगल के भी मालिक उसके ‘शेयर होल्डर्स’ ही हैं।

फिर भी पूर्ण रूप से गूगल का स्वामित्व गूगल के संस्थापक ‘Larry Page एवम Sergey Brin’ ही हैं जिनके पास गूगल के सबसे अधिक यानि की 55 प्रतिशत से भी अधिक के शेयर्स हैं।

Sergey Brin Larry Page

गूगल की खोज किसने की?

स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहे दो छात्र  ‘Sergey Brin और Larry Page’ ने गूगल सर्च इंजन की खोज की, जोकि आज पूरे विश्व का सबसे अधिक लोकप्रिय सर्च इंजन है।

 

गूगल के CEO कौन है?

बहुराष्ट्रीय कंपनी गूगल के सबसे बड़े पद ‘’Chief Executive Officer (सीईओ)’’ के रूप में भारत के सुन्दर पिचाई’ बने हुए हैं।sundar-pichai

‘पिचाई सुन्दाराजन’ जिन्हें ‘सुन्दर पिचाई’ के नाम से जाना जाता है, वे एक भारतीय – अमेरिकी मूल के बिज़नेस एग्जीक्यूटिव हैं।

इन्होनें Material Engineer के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी एवम साल 2004 में गूगल कंपनी को Join किया था।

अंततः 10 अगस्त, 2015 को ‘सुन्दर पिचाई’ को गूगल के अगले सीईओ के रूप में चुन लिया गया।

इसके साथ – साथ ये गूगल के ही सब्सिडियरी कंपनी ‘Alphabet Inc.’ के भी सीईओ के रूप में कार्यरत हैं।

CEO के रूप में गूगल की तरफ से ‘सुन्दर पिचाई’ को सालाना लगभग 1500 करोड़ रूपये सैलरी दिए जाते हैं।

गूगल किस देश की संस्था है ?Google USA

कंप्यूटर के क्षेत्र में वैसे तो शुरू से ही USA का दबदबा रहा है चाहें वो माइक्रोसॉफ्ट हों, एप्पल कंप्यूटर हों या फिर माइक्रोप्रोसेसर बनाने वाली Company Intel Corporation हों,

ऐसे में Google भी अमेरिका की ही देन है और इसका Headquarter कैलिफ़ोर्निया में स्थित है।

इसके साथ – साथ Google ने अपने मुख्यालय के अलावा इसके Branches भी बहुत सारे देशों में खोल रखे हैं।

गूगल एवम YouTube का एक ब्रांच भारत में भी स्थित है।

गूगल के कुछ और प्रोडक्ट्स (Premium Gadgets)

Google Pixel Google-pixel

‘Google Pixel’ गूगल का अपना एक बेहतरीन फीचर वाला प्रीमियम मोबाइल फ़ोन है जिसकी कीमत 28,000 रूपये से शुरू हो जाता है।

 

 

Google Glassgoogle-glass

‘Google Glass’ गूगल का एक प्रीमियम Wearable Glass है जिसमें काफी एडवांस्ड Features शामिल हैं। 

 

Google Home Google Home

‘Google Home’ गूगल के द्वारा बनाया गया एक वायरलेस एवम गूगल असिस्टेंट स्मार्ट स्पीकर है जिसे हम अपने Voice के द्वारा कंट्रोल कर सकते हैं। गूगल होम पर हम अपनी पसंदीदा गाने सुन सकते हैं।

इसके साथ – साथ Voice Command के द्वारा हम कोई भी सवाल पूछ सकते हैं एवम न्यूज़ Updates को प्राप्त कर सकते हैं। ये पूरी तरह से गूगल सर्च इंजन की तरह कार्य करता है एवम एंटरटेनमेंट के साथ – साथ हमारे सभी प्रश्नों के उत्तर भी उपलब्ध करवाता है।

गूगल के Shares किसके पास सबसे अधिक हैं ?

अगर बात की जाए गूगल के शेयर होल्डर्स की तो पूरे विश्व में इसके शेयर कई लोगों के पास होंगे लेकिन मालिकाना हक़ के आधार पर गूगल के सबसे अधिक शेयर्स Google के Founders ‘Larry Page एवम Sergey Brin’ के ही पास हैं, जिनका अनुपात/हिस्सेदारी निम्नवत है –

Larry Page – 40.1 Million Shares

Sergey Brin – 38.9 Million Shares

इसके अलावा गूगल के सबसे अधिक शेयर होल्डर्स के रूप में तीसरे नंबर पर जो हैं, वो हैं – Vanguard Group, Inc. – 22.6 Million Shares

गूगल का MISSION STATEMENT क्या है ?

प्रत्येक बड़ी कंपनी या संस्था का अपना एक लक्ष्य निर्धारित होता है, जो उसके भविष्य का निर्माण करता है, ठीक उसी प्रकार गूगल का भी अपना एक Mission एवम Vission Statement है, जो इस प्रकार है –

गूगल मिशन स्टेटमेंट

‘’दुनिया के सम्पूर्ण जानकारियों को एकत्रित एवम व्यवस्थित करने तथा इसे सभी के लिए सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना है।‘’

‘’To Organize the World’s Information and Make It Universally Accessible and Useful’’

गूगल मिशन स्टेटमेंट के आधार गूगल की जो तीन मुख्य विशेषताएँ प्रस्तुत होती हैं वह इस प्रकार है –

  • नए विचारों को साझा करना (Sharing of New Ideas)
  • वैश्विक रूप से पहुँच (Global Accessibility)
  • संगठन को बढ़ावा (Boosting Organization)

गूगल विज़न स्टेटमेंट

”दुनिया के सम्पूर्ण जानकारियों को सिर्फ एक ही क्लिक में उपलब्ध कराना”

“To Provide Access to the World’s Information in One Click”

गूगल का ‘’Slogan/Motto’’ क्या है?

Google का Slogan है – ‘’Do The Right Thing’’

हिंदी में अर्थ   ‘’अच्छा कार्य करें’’

वर्ष 2018 से पूर्व गूगल का Slogan था ‘’Don’t Be Evil’’

गूगल का हेड ऑफिस (Headquarter) कहाँ पर स्थित है?

गूगल का मुख्य Headquarter सं.रा.अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में ‘माउंटेन व्यू’ के पास स्थित है।

निष्कर्षइस प्रकार Google क्या है और इसे किसने बनाया है एवम गूगल के कौन – कौन से प्रोडक्ट्स हैं ? इसे Step Wise महत्वपूर्ण Terms(Points) के द्वारा समझाने का प्रयास मैंने किया है।

इससे सम्बंधित लगभग सभी आवश्यक जानकारियाँ मैंने अपने इस Article के जरिए देने का प्रयास किया है।

फिर भी यदि इसके अतिरिक्त कोई जानकारी आपलोगों को चाहिए तो मुझे Comment के द्वारा पूछ सकते हैं या फिर मुझे मेरे ई-मेल और फेसबुक पेज पर भी जुड़कर अपने सवाल पूछ सकते हैं और सुझाव भी दे सकते हैं।

जय हिन्द ! जय भारत !

सबका साथ, सबका विकास !!!

Follow Me