How To Start Earning Through Blog In Hindi | Blog Monetization

Start Earning Through Blog

ब्लॉग से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके – 5 Easy Ways To Start Earning Through Blog In Hindi

किसी भी काम को करने के पीछे हमारा कोई न कोई मकसद होता है और जब करियर से सम्बन्धित प्रश्न हो तो फिर हर किसी का एक ही मकसद हो सकता है और वो है नियमित तौर पर एक अच्छी Income Generate करना।

इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन पैसे कमाने के वैसे तो बहुत से तरीके उपलब्ध हैं परन्तु जब बात Genuine तरीके से एक लम्बी अवधि के रूप में ऑनलाइन करियर बनाने और उससे अच्छा Income प्राप्त करने की होती है तब मुख्य रूप से जिसका इस्तेमाल इंटरनेट पर सबसे ज्यादा होता है वह है सबका पसंदीदा Evergreen प्लेटफार्म –

  • Blogging (Written Contents)
  • Vlogging (YouTube)

How To Start Earning Through Blog | Blog Monetization In Hindi

How To Start Earning Through Blog [Blog Monetization] In Hindi

इंटरनेट पर आज Blogging और Vlogging से पैसे कमाने की बात की जाय तो आप यकीन नहीं कर पाओगे की इसका Potential कितना High है।

इंटरनेट पर आपको ऐसे सैकड़ों Bloggers और Vloggers के उदाहरण मिल जाएंगे जिनकी Income रिपोर्ट देखकर आप दंग रह जाएंगे।

यानि उनकी आय करोड़ों में है और इसका साक्षात् प्रमाण हमारे India के ही दो टॉप Bloggers के रूप में है जोकि हैं

  1. अमित अग्रवाल, जिनका ब्लॉग है – Labnol.org
  2. हर्ष अग्रवाल, जिनका ब्लॉग है – Shoutmeloud.com

अमित अग्रवाल जी, को इंडिया का Father of Blogger भी कहा जाता है, क्योंकि इंडिया में मुख्य रूप से Blogging को करियर के रूप में शुरू करने का श्रेय उन्ही को जाता है।

ये दोनों ही ब्लॉगर सिर्फ अपने ब्लॉग से ही करोड़ों की इनकम करते हैं। इनके अलावे भी जो अच्छे ब्लॉगर्स हैं वह भी सभी लाखों में तो इनकम कर ही लेते हैं जिनके बारे में मैं आगे जरूर बताऊंगा।

सभी बड़े Bloggers के अपने ब्लॉग से आय का जो सबसे बड़ा स्रोत होता है वह है Affiliate Marketing जिसके बारे में मैं विस्तार से आगे के आर्टिकल्स में जरूर बताऊंगा।

Affiliate marketing के तहत Blogger अपने ब्लॉग पर उनसे सम्बंधित उन सभी Products को Promote करता है जिसे वह करना चाहता है। यद्पि वह उसका इस्तेमाल स्वयं करता हो या ना करता हो, उनका मुख्य लक्ष्य एफिलिएट मार्केटिंग से Commission के तौर पर एक अच्छा Income प्राप्त करना होता है।

इसीलिए वे अधिकतर उन चीज़ों को ही अपने ब्लॉग पर अधिक Promote करते हैं जिनपर उन्हें सबसे ज्यादा Affiliate Commission प्राप्त होता है।

मैं भी यहाँ पर जिन Web Hostings के बारे में उल्लेख करूँगा अगर उस लिंक से कोई Hosting Purchase करेगा तो मुझे भी उसके बदले में कुछ Commission प्राप्त होगा जोकि मेरे इस ब्लॉग को चलाने और लोगों को एक सही जानकारी देने के रूप में छोटा सा Credit के तौर पर मिल सकता है जोकि बिलकुल सही है।

और आप सभी को ये बात अच्छे से समझ लेना चाहिए की किसी के द्वारा Provide किये गए Affiliate Link से Product Purchase करने पर भी आपको उतना ही मूल्य देना पड़ता है जितना कि उसका वास्तविक मूल्य होता है।

कंपनी जो कोई भी प्रोडक्ट बेचती है उसमे उसका Affiliate Commission पहले से ही Add किया हुआ होता है अगर उस प्रोडक्ट को कोई बिना किसी Link से Direct वेबसाइट से Buy करता है तो वह Commission कंपनी स्वयं के पास रख लेती है।

इसीलिए हमें हमेशा Affiliate Link से ही कोई भी Product Buy करना चाहिए ताकि हम जिससे कुछ ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं उसे भी हम Indirectly कुछ दे पाएं जिससे उन्हें भी आपलोगों के लिए और भी अच्छे से काम करने की प्रेरणा मिल सके।

‘ब्लॉग्गिंग’ एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बड़ा माध्यम है।

बड़े बड़े Bloggers एफिलिएट मार्केटिंग से महीने के $50K तक कमा रहे हैं जिसका सबसे बड़ा उदाहरण ब्लॉगरहर्ष अग्रवाल हैं।

इनके अलावा टॉप Indian Affiliate Marketers के list में कुछ और ब्लॉगर्स के नाम आते हैं जिन्होंने अपने ब्लॉग से Affiliate मार्केटिंग के द्वारा काफी पैसे कमाए हैं एवं अभी भी कमा रहे हैं जोकि हैं –

  • Kulwant Negi – Bloggingcage.com ($10000 – $20000)/Month
  • Anil Agarwal – Bloggerspassion.com ($10000)/Month
  • Ankit Singla – Masterblogging.com ($20000 through Semrush Affiliate in 4yrs)
  • Harsh Agarwal – Shoutmeloud.com ($40000 – $50000)/Month

एक ब्लॉग क्या होता है एवं ब्लॉग को कैसे Create किया जाता हैं? ये तो हम सब समझ ही चुके हैं।

लेकिन ब्लॉग से आखिर इनकम करने का तरीका क्या होता है? अगर आप इसे समझना चाहते हैं तो आप उम्मीद कर सकते हैं कि यहाँ पर आपको इसकी पूरी जानकारी एक सम्पूर्ण विश्लेषण के साथ मिलेगी जो आपको भी एक ब्लॉगर के रूप में ऑनलाइन करियर बनाने के साथ साथ आपको प्रोत्साहित (Inspire) भी करेगी।

आगे बढ़ने से पहले मैं एक सुझाव देना चाहुँगा कि दुनिया में कोई भी काम छोटा नहीं होता है और पैसा कमाने का कोई भी शॉर्टकट नहीं होता है।

ये बताने का मेरा इरादा सिर्फ इतना ही है की बहुत से लोग जब पहली बार ऑनलाइन Blogging और YouTube से पैसे कमाने के बारे में पढ़ते हैं तो उनकी इनकम देखकर वे इतना अधिक Motivate हो जाते हैं कि वे भी जल्द से जल्द पैसा कमाना चाहते हैं।

उन्हें ये सबकुछ देखकर बहुत आसान लगता है और बिना Concept को समझे ही गलत तरीके अपनाकर अपना समय और टैलेंट बर्बाद कर जाते हैं।

अतः Blogging के Concept को अच्छी तरह से समझने के पश्चात ही आपको यदि लगे की हाँ मैं इस काम को पूरी शिद्दत के साथ ईमानदारी से कंप्यूटर पर Unique Articles पोस्ट (Type & Publish) करके बिना बोर हुए हर रोज कर सकता हूँ तो फिर आपका इस Blogging की दुनिया में पूर्ण रूप से स्वागत है।

”किसी ब्लॉग से पैसे कमाने यानि उसे Monetize करने के लिए सबसे पहले जिन दो चीज़ों (Terms) का ब्लॉग में होना सबसे महत्वपूर्ण होता है वो हैं’’ –

  1. Quality Content
  2. Keywords

What is the content?

मुख्य रूप से किसी वेबसाइट या ब्लॉग में किसी टॉपिक से सम्बंधित जो भी जानकारी (Information) उपलब्ध होती है, Content कहलाती है।

Keywords क्या होता है?

जब भी कोई व्यक्ति सर्च इंजन पर कुछ लिखकर या बोलकर सर्च करता है तो वही शब्द ‘Keyword’ कहलाता है।

साधारण रूप से एक ब्लॉगर या किसी वेबसाइट का Owner अपने साईट से कैसे पैसे कमाता है ये जानने के लिए आपको इस पूर्ण विश्लेषण को पढना होगा। तो अब जानते हैं कि एक ब्लॉगर का आखिर अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के क्या – क्या तरीके होते हैं।

किसी ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए सबसे पहली शर्त जो होती है, वह है उस वेबसाइट पर आने वाली ट्रैफिक(Traffic) की संख्या।

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट की Value उसकी बढ़ती हुई Engagement यानि Traffic से लगाया जाता है। अगर हमारे वेबसाइट पर आनेवाले Visitors की संख्या बहुत अच्छी है तो फिर हम उसे आसानी से Monetize करके एक अच्छा पैसा Earn कर सकते हैं।

एक ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाने के मुख्यतः पाँच तरीके होते हैं जोकि है

  1. PPC Network (Advertising)
  2. Sponsorship
  3. Offering Service
  4. Selling Course
  5. Affiliate Marketing

किसी भी ब्लॉगर के लिए अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए जो सबसे पहला और पसंदीदा प्लेटफार्म होता है वह है –

PPC Network का Google AdSense और Affiliate Marketing

PPC Network / Advertisements (विज्ञापन)

PPC Network की सुविधा (Service) मुख्यतः तीन तरह के Platforms के द्वारा उपलब्ध कराई जाती है जोकि हैं

  • Google AdSense
  • Media.net
  • RevenueHits

Google AdSense Earnings (A Complete Google AdSense Tutorial)

Google AdSense से Earnings कैसे होती है?

PPC Networks एक तरह से वेबसाइट और Blogs के लिए Free में Ad Network (विज्ञापन) की तरह काम करते हैं जोकि हमारे ब्लॉग के लिए Income का एक बहुत बड़ा जरिया होता है।

ये विज्ञापन (Ads) Google के AdSense पर AdWords Program के तहत आती है जोकि बड़ी – बड़ी और महँगी कंपनियों के द्वारा गूगल को अच्छे Websites, Blogs एवं YouTube Videos के ऊपर विज्ञापन दिखाने के लिए दी जाती है।

जिसके एवज़ में ये कंपनियां गूगल को Pay करती है।

वहीँ जब गूगल AdSense के तहत ये विज्ञापन हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर दिखाई देते हैं और जब आनेवाले Visitors के द्वारा उनपर Clicks किये जाते हैं तो गूगल के द्वारा हमें इसके बदले गूगल AdSense के माध्यम से उस Ad का 80 प्रतिशत Commission के रूप में Pay किया जाता है। बाकी का 20 प्रतिशत गूगल रखता है।

Note – अगर Ads पर Clicks न भी आए तब भी हमारी वेबसाइट के Engagement के तहत गूगल हमें Pay करता है।

आखिर Google AdSense से Earnings कैसे होती है ? इसे समझने का प्रयास करते हैं ।

एक PPC Network के रूप में हमेशा से ही सभी Bloggers के लिए जो सबसे पसंदीदा और भरोसेमंद Ad Network प्लेटफार्म होता है वो है गूगल का अपना Google AdSense

चूँकि Google AdSense गूगल का खुद का अपना एक Ad नेटवर्क प्रोग्राम है जोकि सभी Blogs एवं Websites के साथ – साथ Vlogging यानि YouTube को भी Monetize करने की सुविधा प्रदान करती है।

जोकि YouTube के द्वारा Income प्राप्त करने का एक मात्र सबसे बड़ा माध्यम है।

YouTube पर पूरी दुनिया में Vloggers के ऐसे हज़ारों Channels उपलब्ध हैं जिनके द्वारा YouTubers महीने के $500 से लेकर $5000 या इससे भी अधिक आय प्राप्त कर रहे हैं।

इस प्रकार YouTube के द्वारा Vlogging के माध्यम से भी Google AdSense से ऑनलाइन पैसे कमाने (Earnings) का एक सबसे बड़ा और विश्वसनीय तरीका है।

Google AdSense Signup

Google AdSense पर Signup कैसे करें?

Blogging या Vlogging शुरू करने के कुछ समय के पश्चात जब हमारे पास एक बढियां Quality Content वाला वेबसाइट या ब्लॉग Blogging के लिए या एक YouTube Channel Vlogging के लिए होता है और जब उसपर आनेवाले Visitors(Traffic) की संख्या बढ़ने लगती है तब हमें उस वेबसाइट या Vlog से पैसे कमाने (Earn) के लिए Google AdSense के द्वारा Monetize करना पड़ता है।

इस प्रोसेस को करने के लिए हमें Google AdSense के वेबसाइट पर जाकर Signup या अपने Google Account से लॉग इन करना पड़ता है।

Simply हमें अपने ब्राउज़र पर Google AdSense के URL पर Visit करना है जोकि है –

https://www.google.com/adsense/start/#/?modal_active=none

Google AdSense Tutorial And Learning

इस प्रकार Google AdSense इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने का Bloggers के लिए सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है।

यदपि गूगल AdSense की शुरुआत 18 जून 2003 को हुई और पहले यानि 2014 -15 तक किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर AdSense का Approval लेना बहुत आसान था।

मगर अब 2020 – 21 में किसी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए AdSense का Approval लेना आसान नहीं है। चूँकि आज हर दिन इन्टरनेट पर हजारों में Websites और Blogs बनाये जा रहे हैं जिससे की Competition बहुत अधिक बढ़ गया है।

अतः एक न्यू वेबसाइट या ब्लॉग को AdSense का Approval प्राप्त करने के लिए गूगल के कुछ  Parameters से होकर गुजरना पड़ता है जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं जिन्हें हमें अपने ब्लॉग पर अपनाना चाहिए।

जब भी हम कोई नया ब्लॉग या वेबसाइट बना रहे हैं तो उसमे हमें आवश्यक रूप से इन चार Pages को जरुर बनाने (Add) चाहिए जोकि हैं –

  1. About Us
  2. Contact Us
  3. Disclaimer    
  4. Privacy Policy

अपने ब्लॉग पर हमें एक पूर्ण रूप से Quality Based Contents लिखना होगा जोकि सर्च इंजन के लिए बिलकुल नया हो।

यानि कि हमें कभी भी किसी ब्लॉग या वेबसाइट से Contents  को Copy & Paste नही करना है।

हमें हमेशा अपनी ही भाषा में अपने Articles को प्रकाशित करना है जिससे कि वह सर्च इंजन पर अच्छे से रैंक कर पाए।

अगर हम ब्लॉग्गिंग के लिए वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते हैं तो हमें अपने पोस्ट को लिखने से पहले उस पर SEO Plugin के रूप में Yoast SEO या RankMath को Install कर लेना चाहिए जोकि एक SEO फ्रेंडली पोस्ट लिखने में हमें Step Wise बहुत ही अच्छे तरीके से गाइड करता है जिससे कि हम अपने Post को अच्छे से Optimize कर सकें।

जब हम अपने ब्लॉग पर Articles लिखते हैं तो उसके साथ–साथ Images भी Add करते हैं जोकि आवश्यक भी है परन्तु उन Images को Add करने से पहले उन्हें Compress करना जरुरी होता है जिससे कि Pages को Load होने में अधिक समय न लगे और ब्लॉग तेजी से Open हो सके।

एक नया ब्लॉग शुरू करने के पश्चात हमें उस पर कम-से-कम 50 से अधिक Quality Based Articles प्रकाशित करना चाहिए और कम-से-कम 3 महीने के बाद ही Google AdSense के लिए Apply करना चाहिए।

जिससे की गूगल को लगे कि हमारा मकसद सिर्फ पैसा कमाना ही नहीं है। बल्कि अच्छा Content प्रकाशित करना है।

इस प्रकार ऊपर बताये गये इन Tips को अपने ब्लॉग में अपनाकर जब हम Google Analytics के लिए आवेदन (Apply) करते हैं तो हमें बडी आसानी से AdSense का Approval प्राप्त हो जाता है।

Google AdSense Payment (गूगल AdSense Account में बैंक अकाउंट को कैसे Link करें)

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Google AdSense का Approval प्राप्त हो जाने के बाद हमें अपने ब्लॉग के माध्यम से Income करने का रास्ता मिल जाता है।

AdSense के माध्यम से अपने ब्लॉग के द्वारा एक अच्छी आय (Income) प्राप्त करने के लिए जो सबसे आवश्यक शर्त (Condition) जो है वह है अपने ब्लॉग पर अधिक से अधिक Traffic को लाना और यह तभी संभव है जब हम अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को Value Provide करेंगे।

इस प्रकार जब हमारे ब्लॉग पर एक Valuable Database बन जाता है तो हमें Google AdSense के माध्यम से हर महीने एक अच्छी आय होने लगती है जोकि हमारे Google के AdSense account में जमा होते जाते हैं जिसे कि हमें अपने बैंक Account में प्राप्त करने के लिए शुरू में एकबार कुछ जरूरी Process को Follow करना पड़ता है जिसके बाद हम हर महीने अपनी आय को बड़ी आसानी से AdSense Account से अपनी Local Bank Account में Withdraw कर पाते हैं।

Google AdSense Account को Verify कैसे करें?

जब हमारे Google AdSense के Account में $10 या इससे अधिक जमा हो जाते हैं तब हमें अपने  AdSense Account से पैसे अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त करने के लिए अपना Address Verification करवाना पड़ता है।

Google AdSense Account को अपने Bank Account के साथ Link करने के लिए हमें सबसे पहले कुछ Documents (जो Google के द्वारा मांगे जाते हैं) के द्वारा अपना Address Verify करवाना पड़ता है जिसके तहत हमें जिन डाक्यूमेंट्स को AdSense Account पर Submit करना पड़ता है वो हैं –

  • बैंक Account Details With Current Statements & Address Details
  • PAN Card

इस प्रकार जब इस जरूरी प्रोसेस को पूर्ण कर लिया जाता है तब उसके बाद जैसे ही हमारे AdSense Account में कम-से-कम $100 पूरे होते हैं तो हम ये पैसे हमारे बैंक Account में Transfer करने के लिए Eligible हो जाते हैं।

तो इस तरह हम एक ब्लॉग बनाकर एवं उसपर अच्छे एवं रोचक Contents लिखकर एवं अधिक से अधिक ट्रैफिक लाकर अपने ब्लॉग को AdSense से Monetize करके हम बड़ी आसानी से पैसे कमा (Earning) सकते हैं।

Best Google AdSense Alternatives (Alternatives to Google Ads)

Google AdSense Alternatives के रूप में किसी Bloggers के द्वारा जो सबसे अधिक उपयोग में लाये जाने वाले PPC नेटवर्क Programs उपलब्ध हैं वो हैं –

  • RevenueHits
  • Media.net

यहाँ पर हमें Google AdSense की तुलना में बहुत आसानी से अपने ब्लॉग के Monetization के लिए Approval मिल जाता है।

चाहे हमारे ब्लॉग पर 5 से 10 Contents ही क्यों न उपलब्ध हों या फिर हमारे ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक की संख्या कुछ भी हो। एक AdSense Account को प्राप्त करना और उसे बनाये रखना सभी Bloggers के लिए बहुत मुश्किल होता है क्योंकि थोड़ी सी भी गलती से AdSense Account हमेशा के लिए Ban हो जाता है।

वहीँ अगर RevenueHits एवं Media.net की बात कि जाए तो आपको यहाँ पर वैसी कोई भी परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा।

और अगर CPC की बात की जाए तो यहाँ पर भी लगभग हमें Google AdSense के जितना ही CPC मिल जाता है।

Google AdSense Account पर हमें एकबार में किसी एक ही वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Approval मिलता है। वहीँ अगर Media.net की बात करें तो इसमें हम एक ही Approved Account पर बहुत सारे Multiple Websites को Add कर सकते हैं एवं उन सभी पर विज्ञापन (Ads) लगा सकते हैं।

जब हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Monetize करने के लिए इनमें से किसी भी PPC Network पर Signup करते हैं तो उनके द्वारा हमारे वेबसाइट या ब्लॉग पर उपलब्ध Contents या Niche से सम्बंधित Products के ही Ads प्रकाशित किये जाते हैं जिससे कि हमारे ब्लॉग पर आनेवाले Users को वह विज्ञापन (Ads) दिखाई दे।

एवं जैसे ही उनपर Clicks होती है, हमारी आय (Income) होने लगती है।

Sponsored Content (प्रायोजित सामग्री)

Sponshership या Sponsored Content क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें?

आपलोगों ने Sponser का नाम तो पहले जरूर सुना होगा। जब भी कोई क्रिकेट या फुटबॉल या अन्य मैच होते हैं तो अक्सर Sponshership की बात आती है जिसका मतलब होता है प्रायोजक, यानि कि जो उस टूर्नामेंट को Financially Sponsher यानि Manage करता है और उसके द्वारा अपने Brand और उसके प्रोडक्ट्स को Promote भी करता है जोकि उसके प्रोडक्ट्स के Sell को बढ़ाने में काफी मददगार होता है।

उदाहरण के लिए हम IPL Cricket Tournament को ले सकते हैं जिसके अंतर्गत BCCI इस टूर्नामेंट को करवाता है और Dream11 इसे Sponser करता है जिसमें Dream11 BCCI को इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले ही एक मोटी रकम देती है जोकि एक Contract के जरिये पूर्ण होता है।

इसके बाद Dream11 अपने ब्रांड को पूर्ण रूप से अपने हिसाब से आईपीएल के तहत Promote करती है और अपने Business को बढ़ाती है।

ठीक वैसे ही एक ब्लॉग भी Sponsership (प्रायोजित सामग्री) के लिए उपयुक्त स्थान होता है जहाँ पर कंपनियां बड़ी और प्रसिद्ध Blogs या Websites के जरिये अपने ब्रांड और प्रोडक्ट्स Promote करना चाहती है और इसके बदले उस ब्लॉगर को एक तय राशि का भुगतान भी करती है।

यानि कि जब हमारा ब्लॉग बड़ा हो जाता है और उसपर एक अच्छा Organic Traffic आने लगता है तो हमारे ब्लॉग Content से ही सम्बंधित बड़ी-बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट्स को Promote करने के लिए हमारे पास E-mail के माध्यम से कॉन्ट्रैक्ट्स आने लगते हैं जिसके बदले हम अपने ब्लॉग के माध्यम से एक अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं।

Offering Service (Selling Services To Users Or Followers)

अपने ब्लॉग के माध्यम से अपनी सेवाओं को बेचकर पैसे कमायें?

एक ब्लॉगर के रूप में हम अपने जिस क्षेत्र में सबसे अधिक नॉलेज रखते हैं उसे हम अपने Followers या Readers को अपने ब्लॉग के माध्यम से Sell कर सकते हैं जोकि आपको Directly pay करेंगे।

जैसे कि अगर हम एक SEO Expert हैं तो हम अपने Targeted Followers को अपने ब्लॉग, Social Media या E-mail मार्केटिंग के द्वारा अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं और उन्हें अपने Valuable Tutorials Offer करके पैसे कमा सकते हैं।

Sell Your Course (अपना कोर्स ब्लॉग के द्वारा बेचना)

अपने ब्लॉग पर ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमायें?

जब एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग के माध्यम से अपने ऑडियंस को उनकी आवश्यकता के अनुसार Contents उपलब्ध करता है तो उनके बीच एक Trust Factor Build होता है जोकि इन ऑडियंस को आगे के लिए भी अपने साथ बनाये रखने के लिए बहुत आवश्यक है।

जब हमारे पास एक उच्च Quality Based ऑडियंस होते हैं जिनका हमारे ऊपर Trust के आधार पर Bonding होता है तब हम उन्हें बड़ी आसानी से अपने प्रोडक्ट्स और Valuable Contents और Courses को एक तय राशि के तहत Sell कर सकते हैं।

आजकल हर बड़ा ब्लॉगर अपने ब्लॉग के माध्यम से अपने द्वारा लिखे गये कोर्स को E-book’ के फॉर्मेट में Sell करता है जिससे कि उनके द्वारा एक बार कि गयी मेहनत से एक लम्बे समय तक के लिए Passive Income Source की तरह आय देता रहता है।

Affiliate Marketing Program

अपने ब्लॉग से एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के द्वारा पैसे कमायें?

ऊपर में मैंने एक ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए जितने भी तरीके बताये हैं प्रायः सभी ब्लॉगर इन तरीकों से अच्छे पैसे कमा रहे हैं, लेकिन जिस एक तरीके से कम–से-कम मेहनत में महीने के अनलिमिटेड पैसे कमाए जा सकते हैं वह माध्यम Affiliate Marketing है।

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing प्रोग्राम अभी के समय में सबसे अधिक सशक्त माध्यम बन चुका है।

अगर हमारा ब्लॉग एक Niche या Content आधारित ब्लॉग है और उसपर भले ही कम-से-कम लेकिन एक नियमित और भरोसेमंद Users हैं तब भी हम उसपर Affiliate Marketing के द्वारा अधिक-से-अधिक पैसे कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, अगर हमारे ब्लॉग पर महीने के 1000 ट्रैफिक आ रहे हैं तो हम गूगल AdSense से अधिक-से-अधिक 3 से 5 डॉलर ही कमा सकते हैं।

वहीँ अगर हम अपने ब्लॉग पर अपने यूजर के लिए परफेक्ट एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो हम उन्हीं 1000 ट्रैफिक से महीने के कम-से-कम 100 डॉलर बड़ी आसानी से कमा सकते हैं।

इस प्रकार ये कुछ ऐसे सबसे अधिक उपयोग में लाये जानेवाले तरीके हैं जोकि प्रायः सभी बड़े – बड़े Bloggers के द्वारा अपने ब्लॉग को Monetize करने यानि कि पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। जिसे आप भी अपने ब्लॉग को Monetize करने के लिए कर सकते हैं।

Leave a Comment

Translate »
%d bloggers like this: